South Indian Film Industry : पढ़िए किन चार इंडस्ट्रीज से मिलकर बना है साउथ सिनेमा

South Indian Film Industry Stars

South Indian Film Industry Stars



बॉलीवुड के दर्शक सभी साउथ की फिल्मों को एक ही समझ लेते हैं लेकिन साउथ में 4 अलग-अलग फिल्म इंडस्ट्रीज हैं और इनके सुपरस्टार भी अलग हैं।

वेब खबरिस्तान  इस समय नॉर्थ इंडिया में साउथ की फिल्मों का क्रेज बहुत बढ़ गया है। बॉलीवुड के दर्शक सभी साउथ की फिल्मों को एक ही समझ लेते हैं लेकिन साउथ में 4 अलग-अलग फिल्म इंडस्ट्रीज हैं और इनके सुपरस्टार भी अलग हैं।

पर क्या आप अंतर कर पाते हैं कि कौन सी फिल्म किस भाषा की इंडस्ट्री की है? आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में देखे जाने वाले तेलुगू भाषी सिनेमा को टॉलिवुड कहा जाता है। वहीं तमिलनाडु में बनने वाले सिनेमा को कॉलिवुड के नाम से जाना जाता है। इसी तरह केरल के मलयालम भाषी सिनेमा को मॉलिवुड से पहचाना जाता है। जबकि कनार्टक के कन्नड़ भाषी सिनेमा को सैंडलवुड कहा जाता है। तो बताते है आपको इंडस्ट्रीज के बारे में डिटेल्स से-

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में देखे जाने वाले तेलुगू भाषी सिनेमा को टॉलिवुड कहा जाता है

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में देखे जाने वाले तेलुगू भाषी सिनेमा को टॉलिवुड कहा जाता है। आज के समय में साउथ इंडस्ट्री का सबसे हिट सिनेमा टॉलिवुड ही है। क्योंकि पिछले कुछ समय में देश दुनिया में सबसे ज्यादा देखी जानी वाली फिल्में तेलुगू सिनेमा ने ही दी हैं। इसके सितारों ने अब तक बाहुबली, पुष्पा और आरआरआर जैसी सुपरहिट फिल्में बनाई हैं। भारत की सबसे बड़ी फिल्मसिटीज में से एक रामोजी फिल्म सिटी में ज्यादातर तेलुगू फिल्मों की शूटिंग होती है। तेलुगू और तमिल सिनेमा की काफी हीरोइनें तेलुगू और तमिल दोनों फिल्मों में काम करती हैं। बीते साल में तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री ने भारतीय सिनेमा की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली इंडस्ट्री में शामिल है।


तमिलनाडु में बनने वाले सिनेमा को कॉलिवुड के नाम से जाना जाता है

साउथ सिनेमा की दूसरी सबसे बड़ी इंडस्ट्री पर तमिलनाडु की राजधानी चैन्ने बेस्ड तमिल सिनेमा यानी कि कॉलिवुड का नंबर आता है। हिंदी के दर्शकों के लिए तमिल सिनेमा भी सबसे ज्यादा करीबी है। अजय देवगन की सुपरहिट 'सिंघम' सीरीज से लेकर अक्षय कुमार की सुपरहिट 'राउडी राठौड़' तक या फिर सलमान की 'नो एंट्री' से लेकर 'तेरे नाम' तक सुपरहिट फिल्में, सब तमिल फिल्मों की रीमेक हैं। वहीं आमिर खान की सुपरहिट फिल्म 'गजनी' भी तमिल फिल्म की ही रीमेक थी।

केरल के मलयालम भाषी सिनेमा को मॉलिवुड से पहचाना जाता है

साउथ फिल्म इंडस्ट्री में तीसरे नंबर पर केरल का मलयालम सिनेमा आता है, जिसे मॉलीवुड कहा जाता है। तेलुगू और तमिल के मुकाबले भले ही केरल की मलयालम इंडस्ट्री छोटी है, लेकिन वहां पर भी क्लासिक फिल्मों की कमी नहीं है। बॉलीवुड की तमाम हिट फिल्में जैसे सलमान खान की 'बॉडीगार्ड' से लेकर इरफान खान की 'बिल्लू बारबर', अक्षय कुमार की 'हेरा फेरी', 'भूलभुलैया' व 'खट्टा मीठा' और अजय देवगन की 'दृश्यम' जैसी फिल्में मलयालम सिनेमा की ही रीमेक हैं।

कनार्टक के कन्नड़ भाषी सिनेमा को सैंडलवुड कहा जाता है

कर्नाटक के कन्नड़ सिनेमा को सैंडलवुड कहा जाता है। कन्नड़ सुपरस्टार यश की फिल्म केजीएफ 2 के देशभर में पसंद किए जाने की वजह से सैंडलवुड देश की सबसे चर्चित फिल्म इंडस्ट्री बन गई है। 2018 में आई यश की केजीएफ कन्नड़ सिनेमा की पहली ऐसी फिल्म थी, जिसे हिंदी में डब करके रिलीज किया गया था।

Related Links