केंद्रीय कर्मचारियों की अगस्त की सैलरी होगी डबल, DA के साथ HRA भी मिलेगा बढ़कर



7th Pay Commission : महंगाई भत्ता 28 परसेंट हो चुका है और HRA भी 27 परसेंट कर दिया गया है.

वेब ख़बरिस्तान। अब ये तय हो गया है कि केंद्रीय कर्मचारियों को एक जुलाई से बेसिक सैलरी का 28 परसेंट महंगाई भत्ता मिलेगा। केंद्र सरकार ने इसके लिए हरी झंडी दे दी है। यानी अगस्त से इन केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी बढ़कर आएगी। इतना ही नहीं कर्मचारियों के HRA में भी सरकार ने इजाफा किया है। यानी अगस्त की सैलरी डबल बोनांजा के साथ मिलेगी।


महंगाई भत्ता बढ़ने के साथ-साथ सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस में भी बढ़ोतरी करने का आदेश दिया है। दरअसल, नियमों के मुताबिक HRA इसलिए बढ़ाया गया है क्‍योंकि महंगाई भत्ता 25 परसेंट से ज्यादा हो गया है। इसलिए केंद्र ने हाउस रेंट अलाउंस को भी बढ़ाकर 27 परसेंट तक कर दिया है। दरअसल डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर ने 7 जुलाई 2017 को एक आदेश जारी किया था जिसमें कहा गया था कि जब महंगाई भत्ता 25 परसेंट से ज्यादा हो जाएगा. तो हाउस HRA को रिवाइज किया जाएगा। एक जुलाई से डियरनेस अलाउंस बढ़कर 28 परसेंट हो चुका है, इसलिए HRA को भी रिवाइज करना जरूरी है।

शहर के हिसाब से होगा HRA

सरकारी आदेश के मुताबिक HRA को शहरों के हिसाब से तीन वर्गों में बांटा गया है-  X, Y और Z है। रिवीजन के बाद X कैटेगरी शहरों के लिए HRA बेसिक पे का 27 परसेंट होगा, इसी तरह से Y कैटेगरी शहरों के लिए HRA बेसिक पे का 18 परसेंट होगा जबकि Z कैटेगरी शहरों के लिए ये बेसिक पे का 9 परसेंट होगा।

कैसे बंटे शहर

अगर किसी शहर की आबादी 5 लाख को पार कर जाती है तो वह Z कैटेगरी से Y कैटेगरी में अपग्रेड हो जाता है। यानी वहां 9% के बजाय 18% HRA मिलने लगेगा। जिस शहर की आबादी 50 लाख से ज्यादा होती है, वह X कैटेगरी में आते हैं।

Related Links