जेईई एडवांस परीक्षा की रजिस्ट्रेशन आज से शुरू



इसी महीने जारी हो सकता है चौथे सेशन का नतीजा

वेब ख़बरिस्तान, जालंधर। जेईई एडवांस की परीक्षा में बैठने के लिए रजिस्ट्रेशन आज यानी 13 सितंबर से शुरू हो रही है। जेईई एडवांस में रजिस्ट्रेशन पहले 11 सितंबर से शुरू होनी थी, मगर जेईई मेन्स के चौथे सेशन का नतीजा जारी न होने की वजह से इसकी तिथि को 13 सितंबर तक बढ़ा दिया गया था। विद्यार्थी एडवांस में रजिस्ट्रेशन 19 सितंबर तक करवा सकते हैं और फीस जमा कराने की अंतिम तिथि 20 सितंबर है। ऐसे में संभावना है कि एनटीए की तरफ से 19 सितंबर से पहले जेईई मेन्स के चौथे सेशन का भी नतीजा जारी कर दिया जाएगा। ताकि विद्यार्थियों को रजिस्ट्रेशन कराने में दिक्कत न आए और न ही रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि को आगे बढ़ाना पड़े।


रजिस्ट्रेशन को लेकर बढ़ाई गई तिथियों संबंधी आईआईटी खड़गपुर ने जानकारी दी है। क्योंकि जेईई मेन्स की परीक्षा क्लियर कर पाने वाले विद्यार्थी ही रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। ऐसे में किसी विद्यार्थी ने अगर चौथे सेशन में ही पहली बार परीक्षा दी हो तो उसकी संभावनाओं को देखते हुए ही तिथि को आगे बढ़ा दिया था। एनटीए की तरफ से पहली बार कोविड के मद्देनजर चार बार परीक्षाएं कराने का मौका दिया गया है। जिसमें ऐसी कोई शर्त नहीं थी कि विद्यार्थियों को चारों सेशन में परीक्षा देनी अनिवार्य है।

विद्यार्थी चाहें तो अच्छे से तैयारी करके किसी भी एक सेशन में परीक्षा दें या फिर रैंकिंग बढ़ाने के लिए अंतिम सेशन में। वहीं अंतिम सेशन का नतीजा आने के बाद ही एनटीए की तरफ से मैरिट जारी की जाएगी, क्योंकि अभी तक टॉप रैंकिंग के साथ मैरिट नहीं निकाली गई थी। अब अंतिम सेशन हो जाने के बाद स्थिति क्लियर हो जाएगी।

Related Links