सीबीएसई 10वीं बोर्ड का रिजल्ट इस हफ्ते होगा जारी , अगर रोल नंबर नहीं पता तो ऐसे चेक करें रिजल्ट



हालाँकि अभी बोर्ड की ओर से रिजल्ट जारी करने के लिए कोई तारीख तय नहीं की गई है।

वेब खबरिस्तान। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन इस हफ्ते 10वीं का रिजल्ट जारी कर सकता है। हालाँकि अभी बोर्ड की ओर से रिजल्ट जारी करने के लिए कोई तारीख तय नहीं की गई है। स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। हर साल सीबीएसई की ओर से  ऑनलाइन ही रिजल्ट जारी किया जाता है। स्टूडेंट रिजल्ट जारी होने के बाद एडमिट कार्ड पर दिए गए रोल नंबर और अन्य डिटेल्स को यूज करके अपनी मार्कशीट एक्सेस कर पाते हैं। इस साल बोर्ड ने कोरोना महामारी के कारण 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी थी। इसलिए एडमिट कार्ड भी जारी नहीं किये गए।

रोल नंबर की जानकारी संबंधित स्कूल के पास


चूंकि इस बार एडमिट कार्ड नहीं जारी हुए इसलिए स्टूडेंट्स के मन में सवाल है कि वे रोल नंबर के बिना  ऑनलाइन कैसे देख पाएंगे?  इसके लिए स्टूडेंट्स को अपने संबंधित स्कूल में संपर्क करना होगा। स्कूलों के पास ऐसे स्टूडेंट्स के रोल नंबर होता हैं, जिन्होंने सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। इंटरनल असेसमेंट से पहले बोर्ड स्कूलों को स्टूडेंट्स के रोल नंबर भेजता हैं।

आधार कार्ड या मोबाइल नंबर से भी देख पायेंगे रिजल्ट

बोर्ड रिजल्ट ऑनलाइन जारी करने के साथ ही डिजिलॉकर पर भी मार्कशीट शेयर करेगा। डिजिलॉकर के जरिए डॉक्यूमेंट एक्सेस करने के लिए रोल नंबर की बजाय आधार कार्ड नंबर और उस मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करके अपना रिजल्ट ऑनलाइन देख सकते हैं। हालाँकि इसके अलावा बोर्ड की ओर से पिछले साल फेशियल रिकॉग्निशन सिस्टम भी इंट्रोडियुस किया गया था। ऐसे में स्टूडेंट के पास आधार कार्ड नहीं होने पर भी वह डिजिलॉकर का इस्तेमाल कर सकेगा।

Related Links