डाइट सोडा हेल्थ बनाता नहीं बिगाड़ता है



वजन बढ़ने का है एक कारण

वेब ख़बरिस्तान। इनदिनों हर कोई अपनी हेल्थ को लेकर बहुत ही अलर्ट रहता है और इसी के लिए वह डाइट फ़ूड लेता है। लेकिन यह जरूरी नहीं कि हम जो भी डाइट फ़ूड ले रहे हैं वो हमारी हेल्थ के लिए अच्छा ही हो। ऐसा भी हो सकता है जो डाइट फ़ूड हम खा या पी रहे हैं वो हमें किसी बीमारी की तरफ ले जा रहा हो। ऐसे में डाइट फ़ूड लेने से पहले हमें उसके बारे में अच्छे से जान लेना ही बेहतर है। तो आज हम डाइट फ़ूड में डायट सोडा के बारे में बताने वाले हैं कि यह हमारी हेल्थ पर किस कदर नुकसान पहुंचाता है। आपको बता दें की मार्किट में मिलने वाले डाइट कैन पर डायट लिखे होने की वजह से हम उसको पीने से जरा भी गुरेज नहीं करते हैं। लेकिन इस डायट सोडा में अलग अलग तरह के स्वीटनर्स का यूज़ किया जाता है जो बहुत सी हेल्थ प्रोब्लेम्स का कारण बनता हैं।

चीनी का बहुत ही अधिक मात्रा में होना

जो लोग जिम या एक्सरसाइज करते हैं वह रेगुलर सोडा पीने की जगह डाइट सोडा लेना पसंद करते हैं लेकिन आपको बता दें इसमें नार्मल चीनी की जगह एस्पार्टेम, साइक्लामेट, सैकरीन, एसेसल्फ़ेम-के और सुक्रालोज़ जैसा आर्टिफिशियल शुगर मिलायी जाती है जो हेल्थ को काफी नुकसान पहुंचाती है।

पीने से होता है वेट गेन

कैन पर डाइट लिखा होने के कारण बहुत से लोग एक दिन में कम से कम 2-3 कैन पी लेते हैं। वहीँ कुछ लोग तो इसे पानी की जगह पीना शुरू कर देते हैं जिसका नतीजा उन्हें मोटापे के रूप में आने वाले कुछ हफ्तों और महीनों में नजर आने लग जाता है।

हार्ट डिजीज़ और डायबिटीज होने की सम्भावना रहती है


डायबिटीज़ पेशेंट्स में एकदम से इंसुलिन के लेवल को बढ़ा देता है जिसे बॉडी एब्जॉर्ब नहीं कर पाती जिससे कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम सामने आती है। इतना ही नहीं स्ट्रोक और हार्ट अटैक की वजहें बनती है यह डाइट सोडा।

0% न्यूट्रिशन होने के कारण सेहत ख़राब

हम हमेशा हेल्दी ड्रिंक के नाम पर बहुत कुछ गलत पी लेते हैं जिससे हमारी हेल्थ दिनोंदिन बिगडनी शुरू हो जाती है। आपको बता दें मार्किट में बहुत से डाइट सोडा मिलते हैं जिनमे ज्यादातर में 0 % न्यूट्रिशन होता है।  आर्टिफिशियल शुगर्स की मात्रा अधिक होने के कारण बॉडी को अच्छे से वो पोषण नहीं मिल पाता है जिसकी बॉडी को जरूरत है। इतना ही नहीं ये डाइट ड्रिंक किसी भी तरह से हेल्थ की कसौटी पर खरा नहीं उतरता है।

इस ख़बर में दी गयी जानकारी आपको जागरूकता मात्र के लिए दी गयी है। अगर आप ऊपर बताई गयी किसी प्रॉब्लम से ग्रस्त हैं तो आप अपने डॉक्टर से जरूर सम्पर्क करें।

 

 

Related Links