खाने के बाद 10 मिनट की वॉक है जरूरी



खाना खाकर टहलने से मानसिक और शारीरिक दोनों तंदुरुस्त रहते हैं

वेब ख़बरिस्तान। हमेशा से घर के बुजुर्ग ये कहते आये हैं की खाना खाने के बाद कुछ देर  सैर करनी चाइये इससे खाना अच्छे से डाइजेस्ट हो जाता है। इसके आलव्वा जो शुगर पेशेंट्स है उनकी शुगर भी कण्ट्रोल में रहती है साथ ही मेटाबॉलिज्म भी दुरुस्त रहता है। विशेषज्ञों की माने तो खाना खाकर टहलने से मेंटल और फिजिकल हेल्थ अच्छी रहती है। अगर बात करें लंच टाइम की तो सुस्ती तो आती ही है। वहीँ रात के खाने के बाद में हम सैर करने की बजे सीधा बीएड पर जाकर लेट जाते हैं। जिसका नतीजा हमारा एक तो वजन बढ़ना शुरू हो जाता है साथ ही बहुत सी बीमारियाँ लगती हैं।

वॉक की स्पीड पर ध्यान देना जरूरी

खाना खाने के बाद अगर आप वॉक कर रहे हैं तो वॉक की स्पीड बहुत ही आराम से होनी चाहिए। वॉक तेज़ी से या भाग-भाग कर नहीं करनी है इससे पेट दर्द की समस्या हो सकती है। इसलिए आप खाने के बाद धीमी चाल से ही  वॉक करें। आपको बता दें ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के बाद दस मिनट की वाक करने से ओवर ऑल हेल्थ ठीक रहती है।

वाक से रहता है वज़न कंट्रोल

ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के बाद वॉक करने से वज़न कंट्रोल में रहता है जो भी खाना खाया होता है वह अच्छे से डाइजेस्ट हो जाता है। लेकिन अगर खाते ही एक जगह बैठते है या फिर लेट जाते हैं तो वज़न आम बात है। खाने के बाद वॉक करने से मेटाबॉल्जिम बूस्ट होता है  जो कैलोरी को बर्न करने में काफी हेल्प करता है। वजन घटाने वालों के लिए खाने के बाद वॉक पर जाना बहुत ही लाभदायक होता है।

शुगर कंट्रोल रहेगा


डॉक्टर्स भी हमेशा खाना खाने के बाद वाक करने की सलाह देते हैं। वहीँ अगर डायबिटीज पेशेंट्स हैं तो उनकेलिए वाक किसी वरदान से कम नहीं है क्योंकि खाने के बाद थोड़ी देर वॉक करने से ब्लड में शुगर का लेवल कण्ट्रोल रहता है और सेहत ठीक रहती है। आपको बता दें खाने के बाद ब्लड में शुगर का लेवल बढ़ जाता है जिसे वजह से 10 मिनट वॉक करनी बहुत ही जरूरी है।

वाक तनाव को कम करता है

वॉक मेंटल हेल्थ को ठीक रखता है। वॉक करने से कोर्टिसोल, एड्रेनालाईन समेत तनाव वाले हार्मोन्स कम होने शुरू हो जाते हैं। जब एक शख्स वाक के लिए जाता है, तब बॉडी एंडोर्फिन जारी करता है जो एक नेचुरल पेन किलर की तरह काम करता है। वॉक करने से मूड फ्रेश होता है और यह बात कई रिसर्च में साबित भी हो चुकी है।

क्रेविंग को कंट्रोल करती है वॉक

अक्सर बहुत से लोगों को खाना खाने के  बाद भी कुछ खाने का मन करता रहता है। फिर चाहे वह लंच टाइम  के बाद हो या फिर डिनर के बाद का टाइम हो। ऐसे में हम खाने खाने के बाद भी कुछ उलटी सीधी चीजें खा लेते हैं जिससे प्रोब्लेम्स हो सकती हैं। इस तरह की क्रेविंग्स से बचने के लिए वाक की आदत डालें और 10 मिनट की वाक जरूर करें। वॉक करने से आपको संतुष्टि महसूस होगी और देर रात खाने की क्रेविंग नहीं होगी।

इस ख़बर में दी गयी जानकारी आपको जागरूकता मात्र के लिए दी गयी है। अगर आप ऊपर बताई गयी किसी प्रॉब्लम से ग्रस्त हैं तो आप अपने डॉक्टर से जरूर सम्पर्क करें।

 

Related Links