इम्यूनिटी सिस्टम को एक्टिव रखना है तो ये करें उपाय…



सुबह खाली पेट पानी पीने से बहुत सी बीमारियां खत्म हो जाती हैं

वेब डेस्कः क्या आप भी दिन की शुरुआत पानी पीने से करते हैं। अगर हां तो यह बहुत अच्छी बात है। सुबह खाली पेट पानी पीने से बहुत सी बीमारियां खत्म हो जाती हैं। सारा दिन एक्टिवनेस रहती है और शरीर में एनर्जी बनी रहती है। सुबह खाली पेट पानी पीने से हमारे शरीर की सफाई हो जाती है और हमारे शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम एक्टिव रहता है।

कहा जाता है जल ही जीवन है। यह कथन बिल्कुल सही है क्योंकि जल सिर्फ आपकी प्‍यास ही नहीं बुझाता, बल्‍कि यह आपके शरीर की पूरी हेल्‍थ के लिए भी बेहद जरूरी है। सिर्फ पानी पी लेने से ही आप कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं। बहुत से लोगों के दिन की शुरुआत खाली पेट पानी पीने से होती है। लेकिन इससे होने वाले फायदों के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। तो चलिए जानते है, सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे।

खाली पेट पानी पीने के फायदे ….

  • शरीर की सफाई 

सुबह खाली पेट पानी पीने से शरीर की बहुत ही अच्छे तरीके से सफाई होती है। यानी कि आपकी बॉडी अच्छे से detox हो जाती है और हमें अच्छे से भूख लगती है।

  • कब्ज की शिकायत होगी दूरः

खाली पेट पानी पीना पेट के लिए सबसे ज्‍यादा फायदेमंद है। ऐसा करने से कब्‍ज की शिकायत दूर होती है। भूख में बढ़ावा मिलता है। आप एक्टिव औक एनर्जेटिक रहते हैं।

  • weight loss में असरदार

खाली पेट पानी पीने से शरीर का metabolic rate बढ़ जाता है। इससे खाना जल्‍दी और बेहतर ढंग से digest होता है। इससे आपका वजन कम होने लगता है। अगर आप बेली फैट कम करना चाहते हैं तो सुबह उठकर गर्म पानी जरूर पीएं।

  • हेल्दी और फ्रेश स्किन के लिए पियें पानी

यदि हमारी बॉडी अन्दर से क्लीन और active है होती है तो बाहर से स्किन भी glowing रहती है। कहने का मतलब यह है कि यदि आप सुबह उठकर खाली पेट पानी पीते हैं, तो शरीर से विषाक्‍त तत्‍व निकल जाते हैं और स्किन उतनी ही साफ़ दिखाई देती है। साथ ही स्किन हाइड्रेट भी होती है। यही कारण है कि जो लोग खाली पेट पानी का सेवन करते हैं उनकी स्किन ग्‍लो करती है।

  • इम्यूनिटी पॉवर बढ़ती है

खाली पेट पानी पीने से बॉडी कि immunity power स्ट्रॉन्ग होती है। दरअसल, पानी विषाक्‍त तत्‍वों को बाहर निकाल देता है। जिससे शरीर के अंग हेल्‍दी और एक्टिव बने रहते हैं। बीमारियाँ भी कम लगती हैं।

  • सिर दर्द और टेंशन से राहत

सुबह अगर आप सबसे पहले खाली पेट पानी पीते हैं तो दिमाग में ऑक्‍सीजन की सप्‍लाई बेहतर होती है। ऐसा करने से दिमाग दिनभर एक्टिव और फ्रेश रहता है। दिमाग को तनाव मुक्‍त करने के लिए दिन भर बीच-बीच में पानी पीना बेहद जरूरी है। पानी न पीना भी सिर दर्द होने की वजह हो सकता है। अपने दिन की शुरुआत खाली पेट पानी पीने से करनी चाहिए ताकि सिर दर्द से छुटकारा मिल सके।

Related Links