Captain Monika Khanna: अपनी सूझ बूझ से बचाई यात्रियों की जान, जानें कितने यात्री थे सवार



मोनिका ने प्लेन की इमरजेंसी लैंडिंग के दौरान संयम और शांति बनाये रखी, जिस वजह से यात्रिओं को सुरक्षित बचाया जा सका

खबरिस्तान नेटवर्क: अब वो दौर नहीं रहा जब महिलाओं को परदे में रखा जाता था। आज की महिलाएं दुनिया के अलग-अलग क्षेत्रों में खूब नाम कमा रही हैं। हमारे देश की बेटियां भी कम नहीं हैं। अगर आज हम उनकी ऊँची उड़ान की बात करें तो वो बहुत ही सहज तरीके से सारा काम संभाल रही हैं। जी हाँ हम बात कर रहे हैं कैप्टन मोनिका खन्ना की जिन्होंने कई यात्रियों की जान बचाकर सबको नया जीवनदान दिया है। इसके साथ ही उनकी बहादुरी के चर्चे पूरे देश में हो रहे हैं।

185 यात्रियों की बचाई जान  

बता दें रविवार को पटना से दिल्ली आ रही फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी थी। एक पक्षी से टकरा जाने के कारण विमान के इंजन में आग लग गई थी। जिस वजह से हादसा हुआ। इस विमान में कुल 185 यात्री सवार थे। आग तेजी से प्लेन के अन्य हिस्सों में जैसे ही फैलने लगी, विमान चालक कैप्टन मोनिका खन्ना ने अपनी सूझ बूझ से यात्रियों की जान बचायी। इस घटना के बाद से मोनिका लोगों के बीच चर्चा का विषय बनी हुई हैं।  साथ ही हर जगह उनकी तारीफ हो रही है।

आखिर कौन है कैप्टन मोनिका खन्ना

मोनिका खन्ना स्पाइसजेट लिमिटेड की बेहतरीन महिला पायलट में से एक हैं। जो कि पटना-दिल्ली Spicejet Boeing 737 में पायलट इन कमांड की पोस्ट पट तैनात हैं। उन्हें बचपन से ही आसमान में उड़ान भरने का शौक था। फ्लाइट्स उड़ाने के लिए मोनिका ने पढ़ाई के साथ-साथ कड़ी मेहनत भी की है। कहा जाता है कि एक पायलट में धैर्य होना चाहिए, मोनिका ने आग लगे प्लेन की सेफ लैंडिंग कराकर इसे साबित किया है। बता दें अपनी पायलट की जिंदगी से इतर मोनिका खन्ना देखने में किसी परी से कम नहीं लगतीं। अपने इंस्ट्राग्राम को वो कुछ न कुछ अपडेट करती रहती हैं। उनकी प्रोफाइल से अंदाजा लगाया जा सकता है कि  मोनिका को सफर करने का बेहद शौक है और साथ ही उन्हें लेटेस्ट फैशन और लाइफस्टाइल को फॉलो करना भी अच्छा लगता है।

किस तरीके से हुई लैंडिंग

बता दें जैसे ही प्लेन पक्षी से टकराया प्लेन के इंजन में आग लग गई। आग लगते ही पायलट ने तुरंत इंजन बंद कर दिया और बगैर किसी हड़बड़ी के दिल्ली के लिए रवाना हो चुके विमान को दोबारा एयरपोर्ट पर सुरक्षित लैंड करा लिया गया था। लैंडिंग के बाद लोगों ने प्लेन का वीडियो बनाया, जिसमें प्लेन से निकलती चिंगारियों को साफ-साफ देखा जा सकता है। एयरपोर्ट को लैंडिंग की अथॉरिटी को आपात लैंडिंग की सूचना दी गई थी, जिस कारण आग पर तुरंत काबू पा लिया गया।

पायलट मोनिका की तारीफ में स्पाइसजेट ने क्या कहा  

स्पाइसजेट के फ्लाइट ऑपरेशन के प्रमुख गुरचरण अरोड़ा ने कैप्टन मोनिका की तारीफ करते हुए कहा कि ‘मोनिका और उनके पायलट बलप्रीत सिंह भाटिया के साथ मिलकर बड़ी ही सूझबूझ और शांति के साथ विमान को वापस रनवे पर उतरा गया। दोनों ने ऐसे माहौल में यात्रियों को पैनिक होने की सिचुएशन से बचाया और हमरे उन पर नाज है।

 

 

Related Tags


captain monika khanna spicejet airlines aviation

Related Links



webkhabristan