आलू के इस्तेमाल से संवारे अपने बाल, मिलेगी चमक और मजबूती



कैल्शियम, आयरन, विटामिन-बी और फास्फोरस से भरपूर है आलू

खबरिस्तान नेटवर्क। आलू ऐसी सब्जी हैं जिसके बिना भारतीय भोजन की कल्पना कर पाना ही मुश्किल हैं। किसी भी सब्जी के साथ मिलकर आलू अपना बेहतरीन स्वाद देता हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आलू आपके बालों के लिए भी बहुत गुणकारी हैं। जी हां, कैल्शियम, आयरन, विटामिन-बी और फास्फोरस से भरपूर आलू बालों की ग्रोथ और चमक को बढ़ाने का बेहतरीन उपाय हैं। आलू की मदद से बालों का झड़ना, दो मुंहे बाल होना, बालों का सफेद होना जैसी कई समस्याओं का निपटारा किया जा सकता हैं। आज इस कड़ी में हम आपको आलू का बालों में इस्तेमाल कैसे किया जाए, इससे जुड़ी जानकारी देने जा रहे हैं। तो आइये जानते हैं...

आलू और दही

आलू और दही का ये हेयर मास्क बालों को मजबूती देगा। इसके साथ ही हेयर फॉल से राहत मिलगी। वहीं बालों की ग्रोथ में भी ये मदद करने के साथ उन्हें घना और चमकदार बनाएगा। इसके लिए आलू के रस में 2-3 बड़े चम्मच दही डालें। इसे अच्छी तरह मिक्स करें। अब इससे बालों के रोम और स्कैल्प की अच्छी तरह मालिश करें। इसे 1 घंटे के लिए अपने बालों पर लगाकर छोड़ दें। फिर एक सौम्य शैंपू से बालों को अच्छी तरह धो लें। इस हेयर मास्क को हफ्ते 1-2 बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

आलू का रस और बेकिंग सोडा


आपकी त्वचा पर जमा गंदगी को साफ करने के लिए आलू का इस्तेमाल एक प्राकृतिक क्लींजर के रूप में किया जा सकता है। इसके लिए आप 1 कप पानी में 5 चम्मच आलू का रस और 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें। अब रुई के फाहे को इसमें डुबोकर अपने चेहरे को साफ कर लें। इससे मृत त्वचा हटने के साथ ही रोम छिद्र भी साफ होते हैं।

आलू का रस, अंडा और शहद

टूटते-झड़ते बालों की समस्या आजकल आम हो गयी है। खराब खान-पान और असंतुलित जीवनशैली बालों को कमजोर बनाते हैं। ऐसे में हेयर फॉल की समस्या से लड़ने के लिए एक आलू का रस निकालकर उसमें 1 अंडे का सफेद भाग और शहद मिला लें। अब इस मिश्रण को पूरे बालों में अच्छी तरह लगा लें। फिर 2 घंटे बाद अच्छे से शैम्पू कर लें। इससे बालों में चमक आने के साथ ही हेयर फॉल की समस्या भी कम हो सकती है।

आलू का रस, एलोवेरा जेल और नारियल का तेल

अगर आपके बाल बहुत झड़ते हैं तो इसके लिए आप हाइड्रेटिंग हेयर मास्क बना सकते हैं। इसके लिए एक आलू को कद्दूकस करके उसका रस पूरी तरह से निचोड़ लें। इस रस में, एलोवेरा जेल और नारियल का तेल अच्छी तरह से मिला लें। अब इसे हर हफ्ते में एक बार हेयर पैक की तरह लगाएं। इससे धीमे-धीमे आपके बाल झड़ना कम हो जाएंगे और अंदर से हेल्दी होने लगेंगे।

आलू का रस, चावल का पानी और शिकाकाई

इसके अलावा बालों में शैंपू करने के लिए आप चावल का पानी, शिकाकाई पाउडर और आलू का रस मिला कर इस्तेमाल कर सकते हैं। ये स्कैल्प इंफेक्शन को दूर करता और इससे आपके बाल मुलायम और चिकने रहते हैं।

आलू के रस की तरह, प्याज का रस बालों की ग्रोथ बढ़ाने वाला सबसे अच्छाि उपाय माना जाता है। इन दो चीजों के कॉम्बिनेशन सोने पर सुहागा का काम कर सकता है। इस्तेमाल के लिए एक बड़े आलू को धोकर इसके छिलके को हटा लें। आलू और प्याज को छोटे टुकड़ों में काट लें और इसकी प्यूारी बना लें। अगर प्यूरी बहुत मोटी है, तो इसे थोड़ेे से पानी से पतला करें। एक कंटेनर में आलू-प्याज का रस निचोड़ने और इकट्ठा करने के लिए किसी पतले कपड़े का उपयोग करें। आलू-प्याज के रस से अपने स्कैल्प में 5-10 मिनट तक मसाज करें। एक बार जब आपका स्कै्ल्पे कवर हो जाए तो जड़ों से लेकर बालों की ग्रोथ तक इसे लगाएं। इसे अतिरिक्त 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे ठन्डे/गुनगुने पानी से बालों को साफ कर लें। बालों की तेजी से ग्रोथ के लिए सप्ताह मेँ एक बार इसका इस्तेबमाल करें। 

Related Tags


Groom hair potatoes shine and strength khabristan news beauty tips

Related Links


webkhabristan