हेयरफाल की समस्या से होगा छुटकारा, महंगे शैंपू-तेल की बजाय इस पेड़ की हरी पत्तियां ही काफी हैं



केमिकल वाले प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बालों की समस्याएं कई बार बढ़ सकती हैं

खबरिस्तान नेटवर्क। हेल्दी सिल्की और खूबसूरत बाल जब अचानक से टूटकर गिरने लगें तो लोगों को बहुत अधिक बेचैनी होने लगती है। ऐसे में लोग और बालों को झड़ने से रोकने और गंजेपन से बचने के लिए झटपट और बिना सोचे-समझे अलग-अलग प्रकार के नुस्खे आजमाने लगते हैं। केमिकल वाले हेयर ऑइल, शैम्पू और ऑइल से लेकर महंगी हेयर ट्रीटमेंट्स भी करा लेते हैं। लेकिन, कई बार उन्हें निराश ही होना पड़ता है। दरअसल, केमिकल वाले प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बालों की समस्याएं कई बार बढ़ सकती हैं। लेकिन, उनकी जगह अगर नेचुरल इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल हेयर केयर के लिए किया जाए तो उनसे ना केवल बालों का टेक्सचर और हेल्थ बेहतर होती है बल्कि, इससे हेयर फॉल जैसी गम्भीर समस्याएं भी कम हो सकती हैं। ऐसी ही एक नेचुरल चीज हैं अमरूद की पत्तियां जिन्हें बालों में लगाने से बालों का झड़ना कम हो सकता है। 

क्या अमरूद की पत्तियों से रूकता है हेयर फॉल ? 


अमरूद की ताजी-कोमल पत्तियों का इस्तेमाल हेयर केयर के कई नुस्खों में किया जाता है। अमरूद की पत्तियां हेयर फॉल को रोकने के लिए कुछ नुस्खों में मिलाया जाता है। अमरूद की पत्तियां लगाने से ना केवल बालों का झड़ना कम होता है बल्कि, अन्य फायदे भी होते हैं। जैसे हेयर थिनिंग की समस्या भी कम होती है। रूखे-बेजान बालों में शाइन बढ़ सकती है। 

हेयर फॉल में अमरूद की पत्तियों के इस्तेमाल के तरीके 

500 मिली पानी को आंच पर उबलने रखें। जब पानी उबलन लगे तो इसमें 2 चम्मच मेथी के बीज डाल दें। फिर इस 5-10 मिनट उबलने दें। फिर, इस पानी में अमरूद की 10-12 पत्तियां डालदें और उन्हें और 10 मिनट के लिए उबलने दें। पानी जब उबलकर गाढ़ा और आधा हो जाए तो उसे आंच से उतार लें और ठंडा होने के लिए एक तरफ रखे दें। फिर, इस मिश्रण को छान लें और किसी स्प्रे बोतल (spray bottle) में भर दें। सप्ताह में 2-3 बार इस मिश्रण को बालों पर स्प्रे करें। इसे बालों में 40-45 मिनट लगा रहने दें। फिर बालों का सादे पानी से धो लें।  

Related Tags


hairfall oil green leaves health tips

Related Links


webkhabristan