इस विटामिन का करे इस्तेमाल दो मुंहे बालों से मिलेगा छुटकारा



बालों को झड़ने से रोकने में भी सहायक है विटामिन ई

खबरिस्तान नेटवर्क। विटामिन ई बालों के लिए कई तरह से फायदेमंद है। विटामिन ई में 8 प्रकार के फैट्स होते हैं। ये घुलनशील विटामिनों का एक समूह है जो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। ये विटामिन शरीर में मुक्त कणों को बेअसर करता और हमारी सेलुलर संरचनाओं को बेहतर बनाता है। ये बालों की रंगत सुधार करता है और इसे झड़ने को रोकता है।  आइए, हम आपको बताते हैं विटामिन ई कैप्सूल इस्तेमाल करने के तरीके।

नारियल तेल में मिला कर लगाएं विटामिन ई 

अगर आपके बाल पतले हैं तो रोजाना विटामिन ई कैप्सूल लें। विटामिन ईमें अल्फा-टोकोफेरोल नामक एक नामक कैमिकल होता है जो स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने में मदद करता है और पीएच स्तर, सीबम उत्पादन के बीच संतुलन लाता है और बालों के रोम को पोषण देता है जिससे आपका स्कैल्प हेल्दी होता है।

ऑलिव ऑयल में मिला कर लगाएं विटामिन ई


ये घने और स्वस्थ बालों के लिए स्वस्थ स्कैल्प का होना बहुत जरूरी है। इसके लिए विटामिन ई में ऑलिव ऑयल मिला कर अपने बालों में लगाएं। ये आपके स्पीड एंड के लिए फायदेमंद है। इससे बालों को पोषण मिलता है और आपके बाल हेल्दी होते है।

अंडे में मिला कर लगाएं विटामिन ई 

डैंड्रफ अक्सर हमारे बालों को नुकसान पहुंचाती है। डैंड्रफ रूसी और खुजली वाली स्कैल्प का कारण बनता है। विटामिन ई कैप्सूल में आप अंडा मिला कर लगाने से ये डैंड्रफ तो कंट्रोल करता ही है बल्कि स्कैल्प को भी मॉइस्चराइज करता है। साथ ही ये तेल उत्पादन को नियंत्रित करने के लिए काम करता है और इस प्रकार रूसी को होने से रोकता है।

 टी ट्री ऑयल में मिला कर लगाएं विटामिन ई 

डैंड्रफ के इलाज के लिए आप हफ्ते में दो बार टी ट्री ऑयल और विटामिन ई हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच नारियल का तेल, 2 बड़े चम्मच विटामिन ई तेल और 1 चम्मच टी ट्री ऑयल मिलाएं। इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं, इसे लगभग 2-3 घंटे तक लगा रहने दें और फिर अपने बालों को धो लें। डैंड्रफ से हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए ऐसा हफ्ते में दो बार करें।

 एलोवेरा जेल में मिला कर लगाएं विटामिन ई 

सुस्त बालों में चमक लाने के लिए आप एलोवेरा जेल में विटामिन ई मिला कर लगा सकते हैं। ये पहले तो आपके बालों को मॉइस्चराइज करता है और नियमित रूप से विटामिन ई के तेल की मालिश करने से आपके बालों को पोषण मिलता है और सुस्त और बेजान बालों में नमी आती है। इससे आपके बालों में नई जान और चमक मिलती है। 

Related Tags


Vitamin E hair fall remedy oil hair care

Related Links


webkhabristan