आपकी कमर की चर्बी भी जिद्दी है जो जाने का नाम नहीं ले रही, यूं भगाएं



बस दो एक्सरसाइज करें और पाएं जीरो फिगर जैसी पतली कमर

खबरिस्तान नेटवर्क। आजकल के समय में शरीर को फिट रखना एक चैलेंज सा बन गया है। दरअसल, लोगों पर काम का दबाव इतना बढ़ गया है कि किसी के पास अपने शरीर की ओर ध्यान देने का समय नहीं है। यही कारण है कि पिछले कुछ दशकों से महिलाओं में मोटापे का स्तर काफी तेजी से बढ़ा है। महिलाओं के शरीर में जमा होने वाले सबसे ज्यादा जिद्दी फैट में एक कमर की चर्बी होती है। जिसके हटाना काफी मुश्किल होता है। हालांकि, सही जानकारी न होने के कारण कई बार महिलाएं इस चर्बी को कम नहीं कर पाती हैं। लेकिन अगर सही समय पर सही एक्सरसाइज की जाए और इसके साथ-साथ डाइट का ध्यान भी रखा जाए तो कमर पर जमा होने वाली इस चर्बी को हटाया जा सकता है। हम आपको 2 ऐसी खास तरह की एक्सरसाइज के बारे में बताने वाले हैं, जो कमर पर जमा चर्बी को हटाने में मदद करेंगी। साथ ही साथ इन एक्सरसाइज को करने का सही समय भी आपको बताया जाएगा। चलिए जानते हैं पतली कमर पाने के लिए कौन सी एक्सरसाइज की जानी चाहिए। 

पतली कमर पाने के लिए एक्सरसाइज 

वैसे तो कमर की चर्बी हटाने के लिए कई अलग-अलग एक्सरसाइज हैं, जो मदद कर सकती हैं। लेकिन हम आपको प्रमुख दो एक्सरसाइज बताने वाले हैं, जिन्हें रोजाना करके आप पतली कम पा सकती हैं।

साइड प्लैंक 


कमर की चर्बी को कम करने के लिए सबसे पावरफुल एक्सरसाइज में से एक है साइड प्लैंक। इस एक्सरसाइज की मदद से आप कमर की जिद्दी चर्बी को कम समय में ही हटा सकते हैं। साइड प्लैंक एक्सरसाइज करने का तरीका कुछ इस प्रकार है -

सपाट जमीन पर मैट बिछा लें और बाईं करवट पर लेट जाएं। अब बाईं कोहनी को जमीन पर रखते हुए शरीर का वजन उसपर पड़ने दें। अब कमर को उठाएं और शरीर को सीधा रखने की कोशिश करें। कम से कम 10 सेकंड तक शरीर को सीधा रखने की कोशिश करें। शुरू में 15 रेप्स के कम से कम 2 सेट्स करें और बीच में 15 मिनट का रेस्ट लें।

बैक लिफ्ट्स 

कमर की जिद्दी चर्बी को हटाने के लिए बैक लिफ्ट्स को बेहद महत्वपूर्ण एक्सरसाइज माना गया है। इस एक्सरसाइज की मदद से पेट तो सपाट होता ही है, साथ ही इससे दोनों तरफ की चर्बी को कम करने में भी मदद मिलती है। साइड प्लैंक करने का तरीका कुछ इस प्रकार है -

सपाट जमीन पर कोई मैट या कंबल बिछा लें और उसपर पीठ के बल लेट जाएं। दोनों हाथों की हथेलियों को अपने कूल्हों के पास दोनों तरफ फर्श पर रख लें। अब पैरों की तलवों को भी कूल्हों के करीब लाते हुए घुटनों के ठीक नीचे रखें। धीरे-धीरे वजन पैरो पर बढ़ाते हुए कूल्हों को हवा में उठाएं और हथेलियों से संतुलन बनाते रहें। इस पोजीशन को 15 सेकंड तक रखें और फिर धीरे-धीरे सामान्य अवस्था में आ जाएं। इस एक्सरसाइज के रोजाना 10 रेप्स के 1 सेट करें और बीच में 15 मिनट का रेस्ट दें। 

एक्सरसाइज करते समय इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप कमर की चर्बी कम करने के लिए एक्सरसाइज करने जा रहे हैं, तो आपको इनका भरपूर फायदा उठाने के लिए निम्न बातों का ध्यान रखना जरूरी है संतुलन आहार रखें और वेट लॉस के लिए कौन सी डाइट सही है इस बारे में किसी न्यूट्रिशनिस्ट से बात करें। क्षमता से ज्यादा सेट करने की कोशिश न करें और न ही असामान्य रूप से जोर लगाएं। अगर किसी प्रकार की चोट या अन्य कोई परेशानी है, तो ये एक्सरसाइज करने से पहले डॉक्टर से बात करें। हफ्ते में कम से कम दो दिन ये एक्सरसाइज न करें, ताकि मसल रिकवरी सामान्य रूप से चलती रहे। 

Related Tags


thin weist fat health tips excercise khabristan fitness

Related Links


webkhabristan