दादी-नानी के इन नुस्खों की मदद से आप भी लंबे कर सकतीं हैं बाल



नेचुरल इंग्रीडिएंट्स से कुछ हेयर ऑयल्स घर में ही किए जा सकते हैं तैयार

खबरिस्तान नेटवर्क। बालों को जब पर्याप्त मात्रा में पोषण मिलता है तो उनका टेक्सचर और हेल्थ बेहतर बनती है। साथ ही बालों की जड़ें मजबूत बनती हैं जिससे बालों का झड़ना कम होता है और हेयर ग्रोथ भी बढ़ती है। वहीं, जब पोषण नहीं मिलता तो बाल कमजोर होने लगते हैं और हेय फॉल जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं। इसके साथ ही तनाव, प्रदूषण, अनहेल्दी इटिंग हैबिट्स और कुछ दवाइओं के सेवन से भी बालों से जुड़ी समस्याएं बढ़ सकती हैं। जबकि, हेयर प्रॉडक्ट्स में मौजूद केमिकल्स से भी बालों को नुकसान पहुंच सकता है। इन सभी हेयर प्रॉब्लम्स से बचने के लिए बालों में सही प्रकार का हेयर ऑयल लगाना महत्वपूर्ण है। आयुर्वेदिक औषधियों और नेचुरल इंग्रीडिएंट्स की मदद से कुछ हेयर ऑयल्स घर में ही तैयार किए जा सकते हैं। ऐसे ही कुछ नुस्खों के बारे में पढ़ें यहां। 

हेयर ग्रोथ के लिए लगाएं करी पत्ते का तेल

बालों के लिए करी पत्ते के अनगिनत फायदे हैं और इसीलिए, विभिन्न प्रकार के नुस्खों में करी पत्ते का इस्तेमाल किया जाता है। करी पत्तों में अमिनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो हेयर फॉलिकल्स को मजबूती देकर बालों का झड़ना, टूटना और हेयर थिनिंग जैसी समस्याओं से राहत भी दिलाता है। वहीं, करी पत्तों में मौजूद बीटा-केरोटिन और प्रोटन्स हेयर ग्रोथ में मदद करते हैं। 


यह भी पढ़ें

हेयरफाल की समस्या से होगा छुटकारा, महंगे शैंपू-तेल की जगह अपनाएं इस पेड़ की हरी पत्तियां

यूं तैयार करें यह हर्बल तेल

मुट्ठीभर करी पत्ते लेकर उन्हें 2-3 दिन धूप में सुखाएं। फिर सूखे करी पत्तों को एक कटोरी नारियल के तेल के साथ उबालें। अब इस मिश्रण को ठंडा होने के लिए रख दें। फिर, इसे छान लें और किसी कांच की बोतल में भर लें। शैम्पू करने से पहले इस हर्बल तेल से स्कैल्प और बालों की मसाज करें और इसे एक से दो घंटे बालों में लगा रहने दें। फिर , सादे पानी और किसी माइल्ड शैम्पू से बाल धो लें।

बालों की लम्बाई बढ़ाता है कलौंजी के बीजों से तैयार यह नुस्खा

कलौंजी के बीज स्कैल्प की हेल्थ बढ़ाते हैं और हेयर ग्रोथ में भी मदद करते हैं। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं जो इंफेक्शन्स और फोड़े-फुंसी जैसी समस्याएं कम करते हैं।स्कैल्प को साफ और ड्राई रखने में भी कलौंजी मदद करती है। यह हेयर लॉस कम करता है और रूखे-सूखे बालों को नमी देता है। साथ ही बालों की लम्बाई बढ़ने में मदद होती है। 

Related Tags


longer hair hair tips how to get long hair

Related Links


webkhabristan