बिना हेयर कलर भी बालों के पिगमेंटेशन को बेहतर कर सकते हैं, जानिए कैसे



कॉफी की सहायता से सफेद बालों की समस्या का होगा हल

खबरिस्तान नेटवर्क। बालों का सफेद होना एक नेचुरल प्रोसेस है। यह हमारी बढ़ती उम्र का प्रतीक कहा जा सकता है। लेकिन कई लोगों के बाल कम उम्र में सफेद होने लगते हैं और सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए वे बालों को कलर करना बेहतर समझते हैं। आपको बता दें कि ऐसा करने से न केवल बाल डैमेज होते हैं बल्कि पैसे भी काफी खर्च हो जाते हैं। जबकि आपका ये काम केवल 10 रुपये की कॉफी से भी आसानी से किया जा सकता है। अगर आप अपने बालों को काला बनाना चाहते हैं और सफेद होते बालों को ढ़कना चाहते हैं तो नियमित रूप से हेयर केयर में कॉफी के इस्तेोमाल से ऐसा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें 


झड़ते बालों की समस्या से पाएं निजात, महंगे शैंपू-तेल लगाने की जरूरत नहीं

कॉफी बनाती है बालों को काला

कॉफी बालों के पिगमेंटेशन को गहरा बनाती है और उन पर स्टेान छोड़ देती है। जिससे बाल गहरे रंग के दिखते हैं। यही नहीं, इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सी डेंट होते हैं जो बालों के लिए काफी फायदेमंद हैं। यह बालों को फ्रीरेडिकल्स‍ के नुकसान से भी बचाती है जिससे बाल हेल्दीै रहते हैं। ये बालों को काला बनाने में मदद करता है।

इस तरह करें इस्तेदमाल

आप एक गिलास पानी लें और इसे उबालें। उबलने के बाद इसमें 2 से 3 चम्मकच कॉफी पाउडर डालें। अब इसे कुछ देर कम आंच पर उबलने दें। जब ये पानी आधा जितना हो जाए तो इसे गैस से उतार लें। अब इसे रूम टेम्पनरेचर पर ठंडा होने दें। बालों को खोलें और रूई की मदद से इसे बालों की जड़ों से लेकर रूट तक अच्छीं तरह लगा लें। फिर बालों को बांध लें और 1 घंटे तक सूखने के लिए छोड़ दें। एक घंटे बाद बालों को साफ पानी से धो लें। आप चाहें तो कॉफी और मेहंदी का पेस्टज बनाकर इसे हेयर पैक की तरह बालों में लगा लें। आपके बालों का कलर नेचुरली डार्क और खूबसूरत लगेगा।  

Related Tags


hair color pigmentation hair coffe health tips beauty tips

Related Links


webkhabristan