डाइट में शामिल करें ये चीजें, कोरोना के नए स्ट्रेन से बचें

corona new strain

वेब खबरिस्तानः साल 2019 से चल रही covid-19 महामारी ने दुनिया भर में कोहराम मचाया है। इस महामारी से कई लोगों ने जान गंवाई है। यह बीमारी अभी भी थमने का नाम नहीं ले रही है। कुछ समय पहले कोरोना का नया स्ट्रेन भी देश में आ चुका है। इसके चलते देश में कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू लग गया है। दिल्ली समेत कई राज्यों में कोरोना के नए स्ट्रेन से बचाव के लिए नियमों में बदलाव किए गए हैं।

डाइट में शामिल करें कुछ खास चीजें…

मेन पॉइंट्स

यहां आपको बता दें कि नए शोध के मुताबिक केवल विटामिन-सी युक्त चीजों के सेवन से कोरोना वायरस को पूरी तरह ख़त्म नहीं किया जा सकता। इसके लिए डॉक्टर्स और स्पेशलिस्ट कोरोना के नए स्ट्रेन का सामना करने के लिए डाइट में कुछ खास चीजों को शामिल करने की सलाह दे रहे हैं। तो  आइए जानते हैं कौन सी चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए कि आप कोरोना के नए स्ट्रेन से खुद को बचा सकें।

ग्रीन टी पिएं

शोध के अनुसार कोरोना के नए स्ट्रेन से बचाव के लिए ग्रीन tea पीना फायदेमंद है। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। इसमें विटामिन-सी के अलावा एंटी ऑक्सिडेंट होते हैं, जो ऑक्सिडेंट बैक्टीरिया को समाप्त करने में कारगर हैं। कोरोना जैसी बीमारी से लड़ने के लिए शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता होना जरूरी है। इसके लिए ग्रीन tea पीना फायदेमंद है।

डार्क chockate खाना भी फायदेमंद…

एक रिसर्च से पता चला है कि डार्क chocolate खाना हेल्थ के लिए लाभदायक होता है। इसमें ऐसे एंटीऑक्सीडेंटस और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो वेट लॉस और दर्द आदि में काफी फायदा देते हैं। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट के गुण होने कारण कोरोना वायरस से बचाव में काफी सहायक साबित हो सकते हैं।

ब्रोकली से मिलेगा लाभ…

अगर आपने भी अभी तक ब्रोकली को अपनी डाइट में शामिल नहीं किया है, तो आज ही कर लें। यहां आपको बता दें कि इसमें कैल्शियम पाया जाता है जो महिलाओं में होने वाले प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम समस्या को दूर करने में सहायता करता है। साथ ही तनाव, चिड़चिड़ापन, बार-बार खाने और थकान की समस्या को दूर करने में भी सहायक है। इसके अलावा इसमें मैग्नीशियम, विटामिन-ए, सी, ई, फास्फोरस, जिंक और आयरन पाए जाते हैं, जो कोरोना के नए स्ट्रेन से बचाव में सहायक हो सकता है।

एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर है लहसुन…

सबकी किचन में मिलने वाला लहसुन न केवल सेहत के लिए फायदेमंद है, बल्कि यह आपकी सुन्दरता को बरक़रार बनाए रखने के लिए भी लाभदायक है। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल के गुण पाए जाते हैं। जो कई बीमारियों से राहत देता है। आयुर्वेद में कहा गया है रोजाना खाली पेट लहसुन खाने से काफी फायदे होते हैं। वहीँ कोरोना के नए स्ट्रेन से बचाव के लिए भी यह लाभकारी हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here