ब्रिटेन में मिला नया कोविड-19 वैरिएंट 70 देशों में फैला

corona logo

WHO ने जारी की वीकली रिपोर्ट

वेब खबरिस्तान। दुनिया में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 10.14 करोड़ को पार कर गया है। इनमें से 7 करोड़ 32 लाख से ज्यादा लोग ठीक भी हो चुके हैं। 21 लाख 82 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। ये आंकड़े www.worldometers.info/coronavirus के मुताबिक हैं। ब्रिटेन में पिछले महीने कोविड-19 का नया वैरिएंट मिला था। जिसे लेकर WHO ने नई चेतावनी जारी की है। संगठन के मुताबिक ये वैरिएंट 70 देशों में फैल चुका है।

ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत

WHO ने ब्रिटेन में पिछले महीने मिले नए कोविड-19 वैरिएंट को पहले से ज्यादा खतरनाक बताया है। संगठन के मुताबिक, ब्रिटेन में मिला वैरिएंट अब तक 70 देशों में फैल चुका है। ये वायरस ज्यादा घातक है क्योंकि ये पुराने वायरस के मुकाबले ज्यादा तेजी से फैलता है। WHO ने वीकली रिपोर्ट भी जारी की है। संगठन ने वैरिएंट को B.1.1.7 या VOC 202012/01 नाम दिया है। ब्रिटेन, डेनमार्क, आयरलैंड और नीदरलैंड्स समेत कुछ देशों में इस नए वैरिएंट के मामले तेजी से कम हुए हैं।

ब्रिटेन में मिला वैरिएंट साउथ अफ्रीका में मिले वैरिएंट से अलग है। WHO के मुताबिक, साउथ अफ्रीका में मिला वैरिएंट उतनी तेजी से नहीं फैलता जितना पुराना और ब्रिटेन में पाया गया वैरिएंट फैलता है। साउथ अफ्रीका में मिला वैरिएंट 31 देशों तक पहुंच चुका है।

15% कम हुए मामले

WHO की वीकली रिपोर्ट के मुताबिक पिछले हफ्ते दुनिया में संक्रमण के मामले पहले के मुकाबले 15% घटे हैं। महामारी शुरू होने के बाद एक हफ्ते में दर्ज मामलों की ये सबसे कम दर है। पिछले हफ्ते पूरी दुनिया में कुल 41 लाख केस सामने आए। दुनिया में पिछले हफ्ते हुई कुल मौतों में से 47% अमेरिका में हुईं। यूरोप में पिछले हफ्ते 20% की कमी दर्ज की गई। अफ्रीका में 16% और पूर्वी एशिया में मामले 5% घटे हैं।

इजराइल में वैक्सीनेशन जारी

इजराइल ने 82% आबादी का वैक्सीनेशन कर लिया है। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बुधवार को कहा कि वैक्सीनेशन और वायरस के म्यूटेशन के बीच दौड़ जारी है। वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की ऑनलाइन दावोस एजेंडा समिट में उन्होंने कहा कि – हमें जोखिम वाले लोगों के वैक्सीनेशन के लिए उतनी ही तेजी से दौड़ना होगा। वह अपने 82% लोगों को टीका लगा चुके हैं, लेकिन ये काफी नहीं है। हमें कम से कम 95% आबादी का वैक्सीनेशन करना होगा। ये भी बड़ा काम है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here