300 करोड़ पासवर्ड लीक, आप भी चेक करें अपना जीमेल अकाउंट

data leek

वेब खबरिस्तानः आज के डिजिटल जमाने में सब कुछ ऑनलाइन हो रहा है। ऐसे में सबकी जानकारी उनके जीमेल अकाउंट से मिल जाती है। इसी बीच एक बड़ी समस्या बनती जा रही है डाटा लीक। इसी के चलते दावा किया जा रह है कि इंटरनेट यूजर्स के अकाउंट्स में अब तक की सबसे बड़ी सेंध लग चुकी है। दुनिया भर के 300 करोड़ आईडी-पासवर्ड लीक हो गए हैं। इस बार न केवल जीमेल अकाउंट्स में सेंध लगी है बल्कि नेटफलिक्स और लिंक्डइन की प्रोफाइल्स में भी सेंध लगी है।

रिपोर्ट के मुताबिक लगभग 1500 करोड़ अकाउंट में सेंध लगी है। जबकि 300 करोड़ लोगों के ईमेल आईडी-पासवर्ड हैक कर लिए गए हैं। The Sun की रिपोर्ट के अनुसार इस बार दुनिया के लगभग 300 करोड़ अकाउंट्स का डेटा लीक हो गया है। इसे अब तक का सबसे बड़ा सिक्योरिटी ब्रीच माना जा रहा है। आपको बता दें कि इस बार केवल जीमेल ही नहीं नेटफलिक्स और लिंक्डइन के लॉगइन आईडी और पासवर्ड भी लीक हुए हैं। बताया जा रहा है कि लगभग 11.7 करोड़ लोगों के Linkedin और Netflix अकाउंट्स हैक कर लिए गए हैं। जानकारी के मुताबिक यूजर्स के इस डेटा को इंटरनेट पर अपलोड कर दिया गया है। हैकर्स दूसरे अकाउंट्स को हैक करने में इस डाटा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऐसे चेक करें अपना अकाउंट

अगर आपको भी अपने अकाउंट्स की सिक्योरिटी को लेकर चिंता है या आपको भी डर लग रहा है कि आपका अकाउंट तो हैक नहीं हो गया तो आप भी अपना अकाउंट चेक कर सकते हैं। आपका अकाउंट हैक हुआ है या नहीं ये जानने के लिए आपको https://cybernews.com/personal-data-leak-check/ पर क्लिक करना होगा। इस साइट पर आप अपना ईमेल आईडी डालकर लीक होने की जानकारी चेक कर सकते हैं। इसके लिए साइट को ओपन कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here