Ex central Minister पंडित सुखराम का 94 साल की उम्र में निधन

देश की राजनीति में पंडित सुखराम एक चर्चित चेहरा रहे

देश की राजनीति में पंडित सुखराम एक चर्चित चेहरा रहे



एम्स दिल्ली में ली अंतिम सांस, कल मंडी में होगा अंतिम संस्कार

ख़बरिस्तान नेटवर्क, धर्मशाला

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री पंडित सुखराम का बुधवार अल सुबह दिल्‍ली के  एम्‍स अस्पताल में निधन हो गया। पंडित सुखराम को देश मे संचार क्रांति के जनक के रूप में जाना जाता था। पंडित सुखराम को ब्रेन  स्ट्रोक के बाद 3 दिन पहले एयरलिफ्ट कर मंडी से दिल्‍ली एम्‍स में भर्ती करवाया गया था। दिवंगत सुखराम की पार्थिव देह देर रात उनकर पैतृक शहर मंडी पहुंचेंगी। वीरवार को उनका अंतिम संस्‍कार किया जाएगा। इससे पहले मंडी के सेरी मंच पर अंतिम दर्शन के लिए उनकी पार्थिव देह रखी जाएगी। मंडी सदर के विधायक व पंडित सुखराम के पुत्र अनिल शर्मा ने बताया कि उनके पिता को बीती रात कार्डियक अरेस्ट हुआ था, जिसके बाद वे वेंटिलेटर पर शिफ्ट कर दिए गए थे। बुधवार अल सुबह पंडित जी ने अंतिम सांस ली। मंडी के हनुमान घाट पर पूरे राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार होगा। सीएम जयराम ठाकुर, नेता विपक्ष मुकेश अग्निहोत्री सहित हिमाचल के कई नेताओं पंडित सुखराम के निधन पर शोक जताया है।

90 के दशक में घर घर पहुंचाई टेलीफोन की घन्टी


हिमाचल के साथ-साथ देश की राजनीति में पंडित सुखराम एक चर्चित चेहरा रहे हैं। 1991 से 1996 तक कांग्रेस की पीवी नरसिम्हा सरकार में केंद्रीय दूरसंचार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रहे पंडित सुखराम ने देश में संचार क्रांति लाकर घर घर टेलीफोन पहुंचाया था व एसटीडी बूथ देखर देश के लाखों लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाया। वे मंडी लोकसभा सीट से सांसद रहे। पांच बार विधानसभा तथा तीन बार लोकसभा चुनावों में विजयी रहे थे। 

घोटाले में नाम आने के बाद छोड़नी पड़ी थी कांग्रेस, अपनी पार्टी भी बनाई

1996 में संचार घोटाले में नाम आने के बाद पंडित सुखराम को कांग्रेस छोड़नी पड़ी थी। उन्होंने अपने समर्थकों के साथ नई पार्टी हिमाचल विकास कांग्रेस बनाकर 1998 के हिमाचल विधानसभा चुनाव में 4 सीटें जीत भाजपा को समर्थन देकर सरकार बनाने में अहम भूमिका निभाई। 2004 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने अपनी पार्टी का विलय कांग्रेस में करवा दिया। उनके पुत्र अनिल शर्मा 2012 से 2017 तक वीरभद्र सरकार में ऊर्जा मंत्री रहे।

सुपरस्टार सलमान खान के परिवार से है नाता 

सुखराम के पोते आश्रय शर्मा ने सोशल मीडिया पोस्ट में बचपन की अपने दादा के साथ वाली एक तस्वीर साझा की है। पंडित सुखराम के दूसरे पोते आयूष शर्मा बॉलीवुड अभिनेता हैं व सुपर स्टार सलमान खान की बहन अर्पिता के पति हैं।

Related Links