हिमाचल में चुनावी साल में Hrtc के 13000 कर्मचारियों को मिला छठा वेतनमान, जानें बीओडी बैठक के अहम निर्णय

मार्च 2022 तक सेवानिवृत्त कर्मचारियों के एरियर का लाभ उनके खातों में पहुंचा दिया जाएगा।

मार्च 2022 तक सेवानिवृत्त कर्मचारियों के एरियर का लाभ उनके खातों में पहुंचा दिया जाएगा।



छठे वेतनमान में हालांकि किस कर्मचारी को कितना लाभ मिलेगा, यह संशोधित वेतन निर्धारण होने के बाद ही पता चलेगा।

ख़बरिस्तान, धर्मशाला

हिमाचल में चुनावी साल में आखिरकार हिमाचल पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) के 13,000 कर्मचारियों को छठे वेतन आयोग के तहत तीन महीने के भीतर संशोधित वेतनमान और अन्य वित्तीय लाभ मिलेंगे। धर्मशाला में एचआरटीसी के निदेशक मंडल (बीओडी) की बैठक में इस बहुप्रतीक्षित निर्णय को मंजूरी दी गई। कर्मचारी काफी समय से इस मांग को लेकर आंदोलन कर रहे थे। बैठक की अध्यक्षता परिवहन मंत्री बिक्रम ठाकुर ने की। छठे वेतनमान में हालांकि किस कर्मचारी को कितना लाभ मिलेगा, यह संशोधित वेतन निर्धारण होने के बाद ही पता चलेगा।


बैठक के बाद मंत्री ने मीडिया से बातचीत में कहा कि शिमला सचिवालय के कर्मचारियों को भी पुलिस कर्मचारियों की तर्ज पर निगम की बसों में निशुल्क यात्रा सुविधा मिलेगी।

983 पीस मील कर्मचारी कॉन्ट्रेक्ट में आएंगे

परिवहन निगम में कार्यरत 983 पीस मील वर्करों को अनुबंध पर लाने की नीति भी बना ली है। इसमें से 754 को अनुबंध पर लाया गया है। शेष को सितंबर 2022 तक अनुबंध पर लाया जाएगा। छठे वेतनमान का लाभ देने पर निगम पर हर माह 12.50 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। 

 सेवानिवृत्त कर्मियों को एरियर का भुगतान होगा

एचआरटीसी से सेवानिवृत्त कर्मचारियों को एरियर के भुगतान के लिए विभाग 110 करोड़ रुपये का अतिरिक्त कर्ज लेगा। इसके तहत मार्च 2022 तक सेवानिवृत्त कर्मचारियों के एरियर का लाभ उनके खातों में पहुंचा दिया जाएगा।

साधारण बसों में महिलाओं का एक जुलाई से लगेगा आधा किराया

जुलाई से महिलाओं का निगम की बसों में प्रदेश के भीतर 50 फीसदी बस किराया लगेगा। बैठक में इस पर मुहर लगाई गई। मंत्री ने कहा कि सीमेंट के दामों पर सरकार का कोई नियंत्रण नहीं होता है। फिर भी सरकार ने दबाव बनाकर प्रदेश में दाम कम करवाए हैं।

एसी हिमधारा बसों में 20 फीसदी ज्यादा किराया

एचआरटीसी के बेड़े में शामिल नई हिमधारा बसों को 20 फीसदी किराया वृद्धि के साथ चलाने का फैसला लिया है। डेढ़ माह के भीतर 360 और नई बसें आएंगी। इसके लिए शीघ्र ही टेंडर होंगे। अगस्त में शिमला में 20 और धर्मशाला में 15 नई इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी।

Related Tags


himachal pradesh sixth pay scale election year in himachal himachal pradesh elections himachal pradesh politics

Related Links



webkhabristan