Railway ने महिलाओं के लिए शुरू की ये सर्विस, अब ट्रेन में मां को बच्चे के साथ लेटने में नहीं होगी कोई दिक्कत

Railway ने महिलाओं के लिए शुरू की ये सर्विस

Railway ने महिलाओं के लिए शुरू की ये सर्विस



इस कोच में महिला यात्रियों के नवजात के लिए एक बेबी सीट को अटैच किया गया

वेब ख़बरिस्तान। पिछले दिनों मदर्स डे के मौके पर भारतीय रेलवे ने महिला यात्रियों के लिए एक अहम सुविधा देने की पहल की है। इसके तहत जिन महिलाओं के छोटे बच्चे हैं, उनके लिए लखनऊ से दिल्ली के बीच चलने वाली लखनऊ मेल ट्रेन में थर्ड एसी का पूरा कोच डेडिकेट किया गया है। इस कोच में महिला यात्रियों के नवजात के लिए एक बेबी सीट को अटैच किया गया है। इसकी मदद से महिलाएं अपने साथ अपने बच्चे को आसानी से ट्रेन की सीट पर सुला सकेंगी।


जानकारी के अनुसार, अगर किसी महिला को यह बेबी सीट चाहिए तो रिजर्वेशन कराते समय उन्हें रिजर्वेशन फॉर्म पर इस सुविधा की आवश्यकता को मेंशन करना होगा। इसके बाद उपलब्धता के आधार पर यह सीट आपको मिल जाएगी। सुरेश कुमार सपरा (डीआरएम नॉर्थेन रेलवे, लखनऊ) के मुताबिक, अभी यह ट्रायल बेस पर किया गया है, जिसमे सिर्फ एक कोच में लगाया गया है फीड बैक के बाद आगे की तैयारी की जाएगी। अधिकारी ने आगे बताया कि अभी सिर्फ इसी कोच में सुविधा दी गई है, जिसमें आगे अभी ट्रायल रन होने के बाद आगे के बारे में फैसला लिया जाएगा।

वहीं, जब बेबी बर्थ के इस्तेमाल की जरूरत नहीं होगी, तब इसे आसानी से फोल्ड किया जा सकेगा। इसके बाद यह नॉर्मल सीट की तरह बन जाएगी। फिर जब बेबी बर्थ की जरूरत होती है तो फिर से उसे नीचे से सीधा करके बहुत ही आसानी से इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा। बेबी बर्थ पूरी तरह से सुरक्षित बनी रहे, इसके लिए रेलवे ने एक स्लाइडर लॉक की सुविधा दी है।

लोगों को कैसे पता चलेगा कि किन सीटों पर ऐसी सुविधा है?

रेलवे के अधिकारी ने बताया कि अभी सॉफ्टवेयर पर अपलोड नहीं है। इस सीट की सिर्फ टीटी को जानकारी है, जिसको बात करके शिफ्ट किया जा सकता है।

Related Links