राष्ट्रपति चुनाव - एनडीए ने झारखंड की पूर्व राज्यपाल द्रौपदी मुर्मु का नाम फाइनल किया

द्रोपदी मुरमू, यशवंत सिन्हा।

द्रोपदी मुरमू, यशवंत सिन्हा।



नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 29 जून, चुनाव कराने की जरूरत पड़ती है, तो 18 जुलाई को कराए जाएंगे और 21 को ही नतीजे आएंगे

खबरिस्तान नेटवर्क। देश में राष्ट्रपति पद के लिए एनडीए ने झारखंड की पूर्व राज्यपाल द्रौपदी मुर्मु का नाम फाइनल किया है। भाजपा संसदीय बोर्ड की मीटिंग के बाद मुर्मु के नाम पर मुहर लगी। मीटिंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत अन्य बड़े नेता शामिल हुए थे। मीटिंग के बाद बीजेपी प्रधान नड्डा ने कहा कि मीटिंग में 20 नाम चर्चा में आए।

झारखंड की नौंवी राज्यपाल 64 साल की द्रौपदी मुर्मु ओडिशा के मयूरभंज की रहने वाली हैं। वह ओडिशा के ही रायरंगपुर से विधायक बनी थीं। बीजेपी-बीजेडी गठबंधन सरकार में साल 2002 से 2004 तक वह मंत्री भी रहीं।

विपक्ष ने सिन्हा को बनाया कैंडिडेट


विपक्ष ने पूर्व केंद्रीय मंत्री और तृणमूल कांग्रेस (TMC) के नेता यशवंत सिन्हा को उम्मीदवार तय किया है। सोशल मीडिया पोस्ट में सिन्हा इसके संकेत दिए थे कि वे राष्ट्रपति चुनाव की रेस में शामिल होने के लिए तैयार हैं। नई दिल्ली में विपक्ष की बैठक में एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा कि 27 जून को सुबह 11.30 बजे राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया जाएगा।

बड़े नेताओं ने नाम वापस लिया

अब तक कई बड़े नेता राष्ट्रपति चुनाव की रेस से पीछे हट चुके हैं। पश्चिम बंगाल के पूर्व गवर्नर गोपालकृष्ण गांधी ने सोमवार को राष्ट्रपति चुनाव से नाम वापस लिया था। उनसे पहले नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अबदुल्ला ने भी विपक्ष का राष्ट्रपति उम्मीदवार बनने से इनकार कर दिया था।

नामांकन आखिरी तारीख 29 जून

15 जून को नए राष्ट्रपति के चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 29 जून है। अगर चुनाव कराने की जरूरत पड़ती है, तो यह 18 जुलाई को कराए जाएंगे और 21 जुलाई को ही नतीजे आ जाएंगे।

Related Tags


Presidential election - NDA finalizes the name of former Jharkhand Governor Draupadi Murmu

Related Links



webkhabristan