क्यों जरूरी है स्किन को exfoliate करना…

face exfoliation

वेब डेस्कः जब भी हमारी स्किन डल या uneven लगने लगती है तो हम अपने फेस का फेशिअल करवाने के लिए पार्लर चले जाते हैं। वहां पर ब्यूटिशियन आपके फेस पर आधे घंटे से ज्यादा देर तक massage करती रहती हैं। इसके बाद हम फेशिअल करवा कर घर आ जाती हैं। फिर कुछ दिनों के बाद फिर से हम यही करते हैं। यहां आपको बता दें कि यदि आप अपने फेस को हफ्ते में 3 बार exfoliate करते हैं तो आपको फेशिअल करवाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। तो आईए जान लेते हैं कि आखिर exfoliation होता क्या है। क्या फायदे है इसके।

क्या होता है exfoliation ?

मेन पॉइंट्स

हर लड़की की चाहत होती है कि वह खूबसूरत दिखे। साथ ही उसकी स्किन भी खूबसूरत और glowing दिखे और खूबसूरत स्किन पाने के लिए वह बहुत कुछ करती हैं। महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स लगाने से लेकर अलग-अलग घरेलू नुस्खों तक का प्रयोग करती हैं। आज हम आपको बता रहे हैं एक ऐसा तरीका, जिससे आपकी खूबसूरती में चार चांद लग सकते हैं। यह खास तरीका है, एक्सफोलिएशन का। यह एक ऐसी प्रकिया है, जो स्किन को हेल्दी और सुंदर बनाती है। इस प्रक्रिया में स्किन की बाहरी सतह पर जमा डेड सेल्स हटाने का काम किया जाता है। यह प्रोसेस पार्लर में मौजूद मशीनों से या घर पर भी आसानी से किया जा सकता है।  

क्या फायदा है इसको करने का …

स्किन को एक्सफॉलिएट करने का सबसे बड़ा फायदा है कि स्किन का ग्लो बढ़ता है। हमारी खूबसूरती भी। इसको करने से बॉडी के किसी भी हिस्से की डेड स्किन निकल जाती है और स्किन ग्लो करने लगती है I दरअसल बढ़ते प्रदूषण में मौजूद धूल-मिट्टी के कणों से चेहरे और शरीर की त्वचा बेजान हो जाती है, जिससे चेहरे की चमक खो जाती है। तो इसे दूर करने के लिए स्किन को एक्सोफोलिएट करने की जरूरत होती है। यूं तो कई प्रोडक्ट चेहरे को साफ करने और खूबसूरती लौटाने का दावा करते हैं लेकिन जितना फायदा एक्सफोलिएशन का है,  उतना फायदा शायद ही किसी दूसरे तरीके से मिलेगा। जरूरी नहीं है कि आप बाजार से सामान खरीद कर ही स्किन को एक्सफोलिएट करें। आप घर पर भी एक्सफोलिएशन मास्क बनाकर अपनी खूबसूरती में चार चांद लगा सकते हैं।

घर पर ही बनाएं exfoliate स्क्रब…

थोड़ा सा बेकिंग सोडा (1 चम्मच), थोडा सा शहद (1 चम्मच),  हल्दी एक चुटकी को mix कर लें। फिर फेस को पानी से थोड़ा सा गीला कर लें और फिर उस पेस्ट को फेस पर अच्छे से massage करें। स्क्रब करने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। एक तौलिया का उपयोग करके चेहरे को हल्के पोछ लें। फिर अपनी स्किरन टाइप के अनुसार फेस पर एक अच्छा मॉइस्चराइजर या फेस सीरम लगाएं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here