हैप्पी बर्थडे मधुबाला…

happy birthday madhubala
happy birthday madhubala

जानिए मधुबाला की जिंदगी से जुड़ी रोचक बातें

वेब खबरिस्तानः हिंदी सिनेमा की दिग्गज और खूबसूरत अदाकारा मधुबाला का जन्मदिन वैलेंटाइंस के दिन ही आता है. 14 फरवरी 1933 को दिल्ली में मधुबाला का जन्म हुआ. मधुबाला अपने अभिनय के साथ-साथ खूबसूरती की वजह से भी जानी जाती रही. 50 के दशक की सबसे अधिक फीस वसूलने वाली अभिनेत्रियों में मधुबाला भी शामिल थीं. आज भी हिंदी सिनेमा में बड़ी अभिनेत्रियों में मधुबाला की गिनती होती है.

मधुबाला का असली नाम बेगम मुमताज जहां देहलवी था, उनके वालिद अताउललाह खान और वालिदा आयशा बेगम थीं. मधुबाला शुरू से ही गीत-संगीत और अभिनय की शौकीन थी. इसी कारण उन्होंने बहुत छोटी उम्र में अभिनय करना शुरू कर दिया था. 14 साल की उम्र में मधुबाला ने फिल्म बसंत में काम किया. यह फिल्म साल 1942 में रिलीज हुई थी.

विदेशों में भी थे मधुबाला के दीवाने

1947 में फिल्म नीलकमल से मधुबाला ने मुख्य अभिनेत्री के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की थी. इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में काम किया। उस जमाने में केवल भारतीय ही नहीं बल्कि विदेशी भी मधुबाला के अदाकारी और खूबसूरती के दीवाने थे. मधुबाला को हॉलीवुड से भी कई फिल्मों के ऑफर आए।

20 साल के करियर में की 70 से अधिक फिल्में

बता दें कि मधुबाला ने अपने 20 साल के फिल्मी करियर में 70 से अधिक फिल्मों में काम किया. दर्शकों के दिलों को जीता. लाल दुपट्टा, मुगले-आजम, रेल का डब्बा, हाफ टिकट, अमर और काला पानी के अलावा मधुबाला ने हिंदी सिनेमा में कई शानदार फिल्में कीं. फिल्मों के अलावा निजी जिंदगी के कारण भी मधुबाला काफी चर्चा में रही थीं. बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार के साथ उनकी प्रेम कहानी पूरी दुनिया को मालूम थी.

इस वजह से टूटा था दिलीप कुमार से रिश्ता

साल 1951 में फिल्म ‘तराना’ की शूटिंग के दौरान मधुबाला और दिलीप कुमार एक-दूसरे के करीब आए. दोनों सात साल तक रिलेशनशिप में रहे, लेकिन एक गलतफहमी के कारण मधुबाला से उनका रिश्ता टूट गया. कहा जाता है कि मधुबाला के पिता अताउल्ला खान के कारण दिलीप कुमार और मधुबाला का रिश्ता टूट गया था. दिलीप और मधुबाला शादी करना चाहते थे. मधुबाला के पिता को इस रिश्ते से एतराज़ नहीं था, लेकिन शादी के लिए उन्होंने एक शर्त रखी जिसे दिलीप कुमार ने नहीं माना.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here