बासी भोजन करता है सेहत को डाउन

health tips

फ्रिज में बनाकर रखा हुआ फूड खाने से भी बचें….

वेब खबरिस्तानः अक्सर वर्किंग लेडीज अपनी और अपने परिवार की सेहत के साथ अनजाने में खिलवाड़ कर रही होती हैं। हमारे कहने का मतलब है कि समय की कमी के कारण या अधिक काम होने की वजह से बहुत सी लेडीज बासी खाना ही अपने परिवार को दे देती हैं। इससे उनकी सेहत ख़राब होने का खतरा बढ़ जाता है। हमारी किचन में अक्सर खाना बच जाता है, जिसे हम अगले दिन या फिर दो–तीन दिन के बाद गर्म करके खा लेते हैं। लेकिन हम सब इस बात से अनजान हैं कि यह बासी खाना हमारी सेहत को डाउन करता है। वहीँ बहुत से लोग खीर, सरसों का साग, मछली आदि खाने को एक दिन पहले बनाकर अगले दिन खाना बहुत पसंद करते हैं। कई बार किसी अन्य भोजन को भी फेंकने की जगह अगले दिन फ्राई करके भी खाने में शामिल करना पसंद करते हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी भोजन है, जिन्हें अगले दिन अपनी डाइट का हिस्सा बनाने से तबियत खराब भी हो सकती है। अगर आप भी कुछ ऐसी ही गलतियां हर रोज कर रही हैं, तो सावधान हो जाएं।

फ्रेश अंडे का सेवन देगा बॉडी को सही प्रोटीन डाइट…

मेन पॉइंट्स

अंडे में बहुत ही अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। जो लोग दिन में इसका सेवन करते हैं। उनको प्रोटीन की कमी नहीं होती, लेकिन अगर आप एक्सरसाइज करती हैं तो आप कभी भी बासी अंडे का सेवन न करें क्योंकि इसके अन्दर एक तरह का बैक्टीरिया जिसे ‘साल्मोनेला बैक्टीरिया’ कहा जाता है, वो शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है।

फ्रिज में रखा हुआ ऑयली फूड न खाएं…

फास्ट फूड खाना किसे पसंद नहीं होता। आजकल की लाइफस्टाइल में तो सबसे ज्यादा ऑयली और फास्ट फूड का सेवन किया जा रहा है। वहीँ बहुत से लोग इस तरह का खाना पैक करवा कर रख लेते है और अगले दिन गर्म करके खाते हैं। लेकिन आपको बता दें कि ऑयली फूड को जब हम फ्रिज में रख देते हैं। तो वह हार्ड हो जाता है और oil भी उसके ऊपर जम जाता है। जो वजन बढ़ाने में कारगर है। ऐसे में इस तरह का खाना खाने से बचें।

अधिक देर के रखे उबले आलू को इस्तेमाल करने से बचें…

इंडियन फैमिलीज़ में घरों में कई लोग आलू को उबालकर फ्रिज में रख देते हैं और ज़रूरत के हिसाब से आलू को निकालकर इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई जानकार ये मानते हैं कि आलू को उबालकर अधिक टाइम के लिए नहीं रखना चाहिए। कहा जाता है कि उबले हुए आलू को अधिक समय तक रखने पर उसके अंदर क्लोस्ट्रीडियम बोटुलिनम यानी अंदर से सड़ने लगते हैं जिससे सड़े हुए खाद्य पदार्थ से होने वाली बीमारी होने लगती है। इसलिए उबलने के बाद आलू को अधिक समय के लिए नहीं रखना चाहिए।

कहते हैं चकुंदर खाने से खून की कमी नहीं होती। लेकिन अगर ज्यादा देर का कटा हुआ चकुंदर आप खा रहे हैं तो हों जाएं सावधान। जी हां, कहा जाता है कि इससे तैयार भोजन को गर्म करने पर इसमें से नाइट्रोसेमाइन पदार्थ निकलते हैं। जो सेहत के लिए सही नहीं होते हैं।

अगर आप भी इन भोजन को फ्रेश न खा कर बासी खाते हैं तो आज से ही बंद कर दें। यहां जो भी जानकारी दी गई है। वह आपको जागरूक करने के लिए दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here