कुछ हेल्थ ट्रेंड्स से हो सकता है आपकी सेहत को नुकसान

health trends

वेब खबरिस्तानः फिट रहने के लिए आजकल हर कोई अलग-अलग तरीके की एक्सरसाइज और अलग-अलग तरीके के हेल्थ ट्रेंड को अपनाते हैं। बहुत बार ऐसा होता है कि हम किसी के कहने पर भी बहुत सारी ऐसी चीजें करना शुरू कर देते हैं। जैसे कि सुबह-सुबह नींबू पानी पीना। क्या आप जानते हैं कि ऐसे बहुत से हेल्थ ट्रेंड हैं जिनको करने से हमें नुकसान भी हो सकते हैं। तो आईए जानते हैं कुछ ऐसे हेल्थ ट्रेंड्स के बारे में।

खाली पेट नींबू पानी पीना हो सकता है नुकसानदायक…

मेन पॉइंट्स

हर कोई खुद को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज करने के साथ-साथ डाइट पर भी पूरा ध्यान देता है। इसमें सबसे पहले तो हम सुबह-सुबह नींबू पानी पीना शुरू कर देते हैं। इससे वजन कम होना शुरू हो जाता है, ऐसा आपने सुना भी होगा और शायद अपनाया भी हो। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाली पेट नींबू पानी पीने से एसिडिटी भी हो सकती है। अक्सर वेट लॉस के लिए सुबह उठकर खाली पेट नींबू पानी पीते हैं। लेमन वॉटर आपके पेट में जलन, एसिडिटी और दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो केवल सुबह उठकर गरम पानी पिएं और इसके साथ किसी और चीज का सेवन न करें।

एक्सरसाइज के तुरंत बाद न पिएं जूस…

फिट रहने के लिए आप एक्सरसाइज से लेकर वाक या फिर योग करते हैं और तुरंत बाद जूस पीना शुरू कर देते हैं। ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए। एक्सरसाइज करने के बाद हमारी बॉडी गरम हुई होती है। इसके लिए बॉडी को हाइड्रेट करने की ज्यादा जरूरत होती है। ऐसे में बॉडी को जूस नहीं बल्कि नार्मल वाटर की जरूरत होती है।

कच्चे फ्रूट्स का जूस भी कर सकता है नुकसान

यहां आपको बता दें कि जब भी आप कच्चे फल का जूस पीते हैं तो ब्लोटिंग और न्यूट्रिशियन की कमी हो सकती है। इसके लिए फलों को सबसे पहले स्टीम कर लेना चाहिए और फिर उसका जूस बनाना चाहिए। अगर आप सीधे कच्चे फल का जूस निकालते हैं तो ब्लोटिंग और उल्टी होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

बर्फ मिलाकर न पिएं स्मूदी… 

एक तरफ तो हम सब फिट रहने के लिए एक्सरसाइज करते हैं। वहीँ दूसरी तरफ हम मुह के taste को बरक़रार रखने के लिए स्मूदी में बर्फ मिला कर पीते हैं। ये सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक है। ऐसा करने से पेट में दर्द की शिकायत शुरू हो सकती हैं और कोल्ड होने की संभावना भी बन जाती है। कोशिश करें कि साधारण स्मूदी पिएं और एक बार में एक जैसे फलों की ही स्मूदी बनाएं।

हॉट योगा से हो सकती हैं नमी की कमी…

एक गरम और बंद कमरे में योगा करने को हॉट योगा कहते हैं। इससे शरीर में नमी कम होने लगती है। इसलिए हॉट योगा नहीं करना चाहिए। इससे शरीर में डीहाइड्रेशन का खतरा भी बढ़ जाता है। सरदर्द होना शुरू हो जाता है। वजन कम करने के लिए सिंपल योग या एक्सरसाइज ही करें। इसलिए बहुत जरूरी है कि जब भी हम वेट लोस के लिए कुछ करें तो सबसे पहले किसी अच्छे योगा इंस्ट्रक्टर से पूरी जानकारी लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here