मंगल ग्रह पहुंचा यूएई का ‘होप’, रचा इतिहास

mission mars

वेब खबरिस्तानः यूएई यानी संयुक्त अरब अमीरात ने मंगल ग्रह पहुंचकर इतिहास रच दिया है। यूएई का अंतरिक्ष यान होप मंगल ग्रह पर पहुंच गया है। होप ने मंगलवार देर भारतीय समय अनुसार रात में मंगल की कक्षा में प्रवेश किया। यूएई का मंगल पर पहला मिशन मंगलवार को लाल ग्रह के और करीब पहुंचा। पहले प्रयास में ही यूएई ने सफलतापूर्वक कक्षा में प्रवेश कर लिया है।

मंगल मिशन के ट्विटर अकाउंट के एक ट्वीट के अनुसार “सफलता! #HopeProbe के साथ संपर्क फिर से स्थापित हो गया है। मार्स ऑर्बिट इंसर्शन पूरा हो गया है। होप मंगल ग्रह की कक्षा में पहुंचने वाला दुनिया का पांचवां देश बन गया है और अरब देशों में पहला।

ग्लोबल मैप तैयार करने के लक्ष्य से भेजा

आर्बिटर, जिसका नाम होप है और उसे अरबी भाषा में अमल कहा जाता है। इस यान ने मंगल पर जाने के लिए सात महीने में 300 मिलियन (30 करोड़) मील का सफर तय किया है। इस यान को मंगल का पहला ग्लोबल वेदर मैप तैयार करने के लक्ष्य से भेजा गया है।

इस मिशन मंगल को 2014 में यूएई के राष्ट्रपति हिज हाइनेस शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान और महामहिम शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम की ओर से घोषित की गई सबसे बड़ी रणनीतिक और वैज्ञानिक राष्ट्रीय पहल कहा जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here