क्यूँ करना चाहिए नाईट स्किन केयर रूटीन?

night skincare routine
नई दुलहन करें नाईट स्किन केयर रूटीन फॉलो

नई दुल्हनों को सबसे ज्यादा जरूरत…

वेब खबरिस्तानः दिन में बहुत सारी ऐसी चीजें हमारी स्किन के संपर्क में आती हैं। जो हमारी स्किन को न केवल डैमेज करतीं हैं, बल्कि स्किन की रंगत भी घटा देती हैं। इसके लिए बहुत जरूरी है की हमें नाईट में अपनी स्किन केयर करनी चाहिए। वैसे तो हर किसी का रात का एक स्किन केयर रूटीन जरूर होना चाहिए। लेकिन जिन गर्ल्स की अभी अभी शादी हुई है। उनको तो अवश्य ही नाईट स्किन केयर रूटीन फॉलो करना चाहिए।

क्यों करना चाहिए नाईट स्किन केयर रूटीन फॉलो?

यहाँ आपको बता दें दिन के टाइम हमारी स्किन प्रदूषण, धूल, ऑयल, सूरज की हानिकारक किरणों और न जाने किन-किन चीजों के संपर्क में आती है। जिससे हमारी स्किन डैमेज होनी शुरू हो जाती हैं। शुरुआत में तो हमें पता ही नहीं चलता, लेकिन धीरे धीरे यह बढ़ती चली जाती है। इसके लिए बहुत जरुरी है की हमें नाईट स्किन केयर रूटीन फॉलो करना चाहिए। दरअसल, स्किन में रिपेयर और रिनीवल ये सारा प्रोसेस रात में ही होता है और इसलिए ये जरूरी है कि आप अपनी स्किन को रात में पूरी तरह से साफ करके सोएं ताकि अगले दिन आपके स्किन फ्रेश फील करे। 

क्या काम करता है यह रूटीन?

अगर आपने भी अभी तक यह रूटीन फॉलो करना शुरू नहीं किया है। तो जल्दी ही कर लीजिये, क्योंकि रात को जब आप अच्छे से स्किन को क्लीन और मोइस्चोराज़ करके सोयेंगें, तो सुबह आपको फ्रेश और रिपेयर स्किन मिलेगी। कहने का मतलब है, की जब भी हम स्किन को रात का ट्रीटमेंट देना शुरू कर देते हैं। तो यह हमारी स्किन को डैमेज नहीं होने देता और रात भर उसको रिपेयर करता है।

नई दुल्हनें जरूर करें फॉलो…

शादी के लिए सबसे अच्छा दिखने के लिए सिर्फ मेकअप और ड्रेस ही काफी नहीं होता है। उसके लिए आपको एक बेस्ट स्किन केयर रूटीन की जरुरत होती हैं। जिसमे सबसे ज्यादा जरूरी है नाईट स्किन केयर रूटीन को फॉलो करना। यदि आप शादी से कुछ हफ़्तों पहले से ही इस रूटीन को फॉलो करना स्टार्ट कर देंगी, तो कुछ हफ्तों के अंदर ही आपकी स्किन में काफी ग्लो आना शुरू हो जायेगा। यहाँ आपको बता दें की यदि आप जल्दी ही दुल्हन बनने जा रही हैं। तो यह रूटीन आपके लिए सबसे ज्यादा अहमियत रखता है।

क्या क्या शामिल करना चाहिए इस रूटीन में?

अब वैसे तो आपको पता चल ही गया है, कि नाईट स्किनकेयर रूटीन क्यों करें। लेकिन यहाँ आप यह भी जान लें, की इस रूटीन में किन किन चीजों को यूज़ करें। सबसे पहले तो आपको एक क्लींजिंग और मेकअप रिमूवल की जरुरत होगी। जो आपके स्किन की डेड लेयर और डस्ट को स्किन से बाहर निकल देगी। उसके बाद आप एक अच्छा सा टोनर जरुर यूज़ करें। ताकि जो pores आपके खुले हुए हैं, वो बंद हो जाएं। इसके बाद आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार नाईट क्रीम लगाएं। जो रात भर आपकी स्किन की देखभाल करें और सुबह आपको फ्रेश स्किन प्रोवाइड करे। इसके अलावा आप नाइट स्किन केयर रूटीन के सेंसिटिव पार्ट्स की केयर करना भी बिलकुल न भूलें। खासतौर पर आंखों के आस-पास के एरिया में ये रूटीन काफी मददगार साबित होता है।

रात को क्यों जरुरी है मेकअप हटाना…

बहुत से मेकअप आइटम्स जैसे फाउंडेशन और पाउडर आदि स्किन को ड्राई करते हैं और ये स्किन को डल भी बना सकते हैं। इसके अलावा रात भर मेकअप स्किन पर लगा रहेगा तो यह स्किन के ऊपर एक एक्स्ट्रा लेयर बनाना शुरू कर देता है। जो आगे चल कर स्किन प्रोब्लेम्स को बुलावा देता है। वहीँ रात को सोते समय आँखों पर से मेकअप न हटाना हानिकारक भी हो सकता है। इसके लिए जरुरी है की आंखों को साफ़ करके ही सोयें, नहीं तो यह आँखों की स्किन को पफी बना सकता है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here