बच्चों की सेहत के लिए लाभदायक है olive oil…

oliv oil for health

मालिश करने से होते हैं बहुत से फायदे…

वेब खबरिस्तानः क्या आप अपने बच्चों की सेहत को लेकर परेशान रहती हैं, क्या आपके बच्चों की ग्रोथ नहीं हो रही। तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। olive oil कर सकता है आपकी हेल्प। हर महिला अपने बच्चों की देखभाल के लिए अक्सर बहुत सारी चीजें करती रहती हैं। यह काम बहुत ही मुश्किल भरा होता है। इसके आलावा जो लेडीज वर्किंग हैं, उनके लिए तो यह किसी टास्क से कम नहीं होता। वहीँ कई बार बच्चों का ठीक से ध्यान नहीं रखने से उनकी तबीयत भी खराब होने लगती है। ऐसे में किचन में मौजूद ऑलिव ऑयल के तेल की मदद से बच्चे की कई परेशानियों को आसानी से दूर किया जा सकता है।

कौन से पोष्टिक तत्व हैं इसमें…

मेन पॉइंट्स

olive oil में जिंक, सल्‍फर और विटामिन बी, कैल्शियम, विटामिन-K, आयरन जैसे पोषक तत्‍व भरपूर मात्रा में होते हैं, जो बच्चे को सुरक्षित रखने में काफी हेल्प करते हैं।

कब्ज की समस्या में दे आराम…

अक्सर छोटे बच्चों को कब्ज की समस्या होती रहती है। इसके लिए आप अगर olive oil का यूज़ करती हैं तो जल्दी ही आराम मिल जाता है। कहा जाता है कि जैतून का तेल एक लैक्सेटिव की तरह शरीर में काम करता है, जो बच्चे को हेल्दी रखने और कब्ज को ठीक करने में काफी मदद करता है। छोटे बच्चों को पानी में मिक्स करके इसे पिलाने से कब्ज में आराम मिलता है। दूध के साथ भी मिक्स करके बच्चे को सेवन करने के लिए दिया जा सकता है। अगर नियमित समय और सही मात्रा में बच्चे को ये तेल सेवन करने के लिए देती हैं, तो कब्ज की समस्या आसानी से खत्म हो जाएगी।

बच्चों का वजन बढ़ाने में भी सहायक… 

10 साल से कम उम्र के बच्चों का वजन हमेशा ही कम होता है। इसके लिए यदि आप बच्चों को olive oil का सेवन करवाते हैं तो यह वजन को बढ़ाने में काफी मदद करता है। इसके लिए भोजन में जैतून के तेल का इस्तेमाल करके उन्हें खाने के लिए भोजन दे सकती है। हालांकि, ध्यान रहे बच्चे को खाली पेट के टाइम इसे सेवन करने के लिए नहीं देना है।

बालों और स्किन को बनाता है मुलायम…

olive oil में एंटीऑक्सीडेंट होता है। यदि आप इससे बच्चों की सिर की मालिश करती हैं. तो यह बाल और स्कैल्प को मजबूत बनाता है। यदि आप बच्चे के पैदा होते ही उसकी मालिश इस तेल से करते हैं तो उसके बाल और स्किन मुलायम बनी रहती है। इसके आलावा जैतून का तेल बच्चों में dandruff की समस्या को भी दूर करता हैं। ऑलिव ऑयल मौजूद विटामिन, आयरन, जिंक और सल्‍फर बच्चों की त्वचा को कोमल, हेल्दी और चमकदार बनाने में भी हेल्प करता हैं। इसके साथ साथ सर्दी-जुकाम में भी काफी कारगर है। बच्चों के मानसिक विकास के लिए भी ऑलिव ऑयल को बेस्ट तेल माना जाता है। हालांकि, इन सभी समस्याओं के लिए जैतून का तेल फायदेमंद तो होता ही है, लेकिन इसके लिए आपको डॉक्टर से भी सलाह ज़रूर लेनी चाहिए।

इस पोस्ट में जो भी जानकारी दी गई है। वह आपको जागरूक करने के लिए दी गई है। यदि आपका बच्चा किसी तरह की बीमारी से जूझ रहा है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here