जालंधर में 9 पोलिंग बूथ केवल महिलाओं के लिए, 1 पिंगलवाडा में दिव्यांगों के लिए और 5 मॉडल पोलिंग बूथ

डिस्ट्रिक्ट इलेक्शन ऑफिसर घनश्याम थोरी ने प्रेस कांफ्रेंस की

डिस्ट्रिक्ट इलेक्शन ऑफिसर घनश्याम थोरी ने प्रेस कांफ्रेंस की



डिप्टी कमिश्नर कम डिस्ट्रिक्ट इलैक्शन ऑफिसर घनश्याम थोरी ने प्रैस कांफ्रेंस की

चाहत शर्मा, जालंधर। डिप्टी कमिश्नर कम डिस्ट्रिक्ट इलैक्शन ऑफिसर घनश्याम थोरी ने प्रैस कांफ्रेंस की। उन्होंने कहा कि भारत चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव-2022 की समय सारणी का ऐलान कर दिया है। आदर्श चुनाव संहिता को पूरी सख़्ती के साथ लागू किया जाएगा और इसमें किसी तरह की ढील और उल्लंघन सहन नहीं किया जाएगा। 24 घंटे दिए गए हैं ताकि सरकारी विभागों के आधिकारियों को अपने दफ़्तरों, विभाग की वेबसाइटें और वेब पेजें आदि से राजनीतिक नेताओं की तस्वीरों और पोस्टर आदि तुरंत उतारे जाएं। नगर निगम जालंधरअतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (शहरी विकास) के दफ़्तर और दूसरे सम्बन्धित संस्थानों को भी चुनाव संहिता की पालना को यकीनी बनाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि सरकारी इमारतों से राजनीतिक इश्तिहार 24 घंटों में और निजी प्रापर्टियोँ से यह इश्तिहार 48 घंटों में उतारने के निर्देश दिए गए हैं।

9 विधानसभा हलके, 16,50,867 वोटर और 1974 पोलिंग स्टेशन


जिल में 9 विधानसभा हलकों जालंधर केंद्रीय, जालंधर उत्तरी, जालंधर छावनी, जालंधर पश्चिमी, करतारपुर, नकोदर, आदमपुर, फ़िल्लौर और शाहकोट में 16,50,867 वोटर और 1974 पोलिंग स्टेशन हैं। जिले में लगभग 78.84 प्रतिशत लाईसेंसी हथियार पहले ही जमा हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि ज़िले के सभी पोलिंग स्टेशनें पर 1163 माईक्रो आब्जवर तैनात किए जाएंगे। 9 पोलिंग बूथ केवल महिलाओं के लिए, 1 पिंगलवाडा में दिव्यांगों के लिए और 5 मॉडल पोलिंग बूथ शामिल हैं।

विशेष टीकाकरण कैंप लगाए जा रहे

डीसी थोरी ने कहा कि चुनाव खर्च और कानून और व्यवस्था की निगरानी के लिए विधान सभा हलका स्तर से ज़िला स्तर तक अलग -अलग टीमों की गठन किया गया है जिससे चुनाव सम्बन्धित भारत चुनाव कमीशन के आदेशों की पालना को यकीनी बनाया जा सके। उन्होंने आगे बताया कि आर.ओ. स्तर पर अलग -अलग खर्चा टीमोँ, सुपरवाईज़रोँ और बी.ऐल.ओज आदि को तीसरे राउंड का प्रशिक्षण दिय़ा जा चुका है।

डिप्टी कमिशनर ने यह भी बताया कि कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए सभी पोलिंग बूथें पर ज़रुरी प्रबंधों के साथ पोलिंग ड्यूटी स्टाफ को दोनों ख़ुराकों के अंतर्गत टीकाकरण करने के लिए विशेष टीकाकरण कैंप लगाए जा रहे हैं और इसके बाद योग्य व्यक्तियों को बूस्टर डोज़ भी दी जायेगी। उन्होंने कहा कि चुनाव दौरान सिवल सर्जन को ज़िला कोविड नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि नाजायज शराब के कारोबार और तस्करी को रोकने के लिए पुलिस और आबकारी विभाग को अपने अभियान में तेज़ी लाने के लिए भी कहा गया है।

Related Links