उत्तर भारत में कल और परसों दो दिन चलेगी लू, तेरह के बाद गिरेगा तापमान, मिलेगी राहत

अगले तीन दिन यानि 13 मई के बाद करीब दो हफ्ते तक तापमान में गिरावट आएगी

अगले तीन दिन यानि 13 मई के बाद करीब दो हफ्ते तक तापमान में गिरावट आएगी



अंडमान में मानसून केरल से 12 से 13 दिन पहले पहुंचेगा, औसतन ये नौ से दस दिन पहले पहुंचता है

खबरिस्तान नेटवर्क। उत्तर भारत में गर्मी की थपेड़ों के बीच अच्छी खबर है कि अगले तीन दिन यानि 13 मई के बाद करीब दो हफ्ते तक तापमान में गिरावट आएगी। हालांकि आने वाले दो दिन यानि 11 से 13 मई तक दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और आधे मध्यप्रदेश में गर्मी बढ़ने के आसार हैं। 24 मई के बाद दोबारा तापमान बढ़ना शुरू होगा। मगर तब तक प्री मानसून एक्टिविटी से बरसात शुरू हो जाएगी।

अंडमान में समय से पहले पहुंचेगा मानसून


अंडमान में मानसून केरल से 12 से 13 दिन पहले पहुंच जाएगा। औसतन ये नौ से दस दिन पहले पहुंचता है। 1 जून तक मानसून केरल पहुंच जाएगा। अंडमान में मानसून 18 मई तक पहुंच जाएगा। मौसम विभाग के मई के मंथली लॉन्गरेंज फोरकास्ट के मुताबिक, 20 मई के बाद केरल में बारिश में इजाफा होगा। वैज्ञानिक इसे मानसून के आने का संकेत मान रहे हैं।

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से 13 की शाम से तापमान घटना शुरू होगा। 11 मई से 13 मई तक बेशक पांच राज्यों में लू चलने की आशंका है, लेकिन अप्रैल जैसी भीषण गर्मी नहीं पड़ेगी। 

असानी बदलेगा मौसम

ओडिशा तट पर पहुंचने के बाद तूफान असानी के प्रभाव से बंगाल की खाड़ी से नमी आना शुरू होगी। एक और वेस्टर्न डिस्टर्बेंस 12 मई तक सक्रिय हो रही है। इसके प्रभाव से भी 12 मई के बाद गर्मी से राहत मिलेगी। ऐसे में मध्य प्रदेश समेत मध्य भारत में बादलों का डेरा रहेगा और तापमान में गिरावट के आसार हैं।

Related Links