Nawanshahr से under-nineteen एनसीए कैंप के लिए चुनी युवा क्रिकेटर मुस्कान, इंडिया-ए के लिए भी हैं खेल चुकी

Nawanshahr से under-nineteen एनसीए कैंप के लिए चुनी युवा क्रिकेटर मुस्कान

Nawanshahr से under-nineteen एनसीए कैंप के लिए चुनी युवा क्रिकेटर मुस्कान



मात्र 16 साल की उम्र में पंजाब की सीनियर टी-20 टीम के लिए भी खेल चुकी हैं मुस्कान

वेब ख़बरिस्तान। नवांशहर की युवा क्रिकेटर मुस्कान को इस साल अंडर-19 के एनसीए (नेश्नल क्रिकेट अकादमी) कैंप के लिए चुना गया है। एक महीने तक चलने वाले इस कैंप से भविष्य की भारतीय टीम चुनी जाती हैं। बता दें कि इससे पहले मुस्कान इंडिया-ए और मात्र 16 साल की उम्र में पंजाब की सीनियर टी-20 टीम के लिए भी खेल चुकी है। जिस खेल को अब तक पुरुषों या लड़कों का खेल माना जाता रहा हो, उसमें नवांशहर जैसे छोटे कस्बे से उठकर मात्र 16 साल की उम्र में अंडर-19 के नेशनल कैंप और पंजाब की सीनियर टीम में जगह पाना अपने आप में एक मिसाल है। वही मुस्कान अभी 10 वी क्लास में अपनी पढ़ाई पूरी कर रही है । इसी महीने गुजरात में नेशनल क्रिकेट अकादमी की और से प्रैक्टिस करने जा रही है।

पिछले साल पंजाब की अंडर टीम -19 में हुआ था चयन


जिला नवांशहर के गांव नौरा की रहने वाली मुस्कान सोगी ने 4-5 साल पहले पहले गांव मुहल्लो में अपने हम उम्र के साथ क्रिकेट खेला करती थी उसके बाद उसका क्रिकेट में दिल लग गया। उसके बाद उसके पिता ने नवांशहर डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन के अंदर प्रेक्टिस करनी शुरू कर दी। मुस्कान ने फिर पीछे मुड़ कर नहीं देखा और मुस्कान की इस सफलता ने साबित कर दिया की छोटे शहर या फिर सुविधाओं के अभाव प्रतिभाओ को आगे बढ़ने से कोई रोक नहीं सकता। अभी पिछले साल ही मुस्कान का चयन पंजाब की अंडर टीम -19 में हुआ था तथा वनडे मैचों में उसने 58 ओवर गेंदबाजी की। मुस्कान बांए हाथ की स्पिन गेंदबाज है तथा एक अच्छे बल्लेबाज भी है। मात्र 16 साल की उम्र में ही वह पंजाब सीनियर टीम का भी हिस्सा रही है। नेशनल क्रिकेट अकादमी कैंप के लिए भी सेलेक्ट हुई है। मुस्कान अब देश के लिए खेलना चाहती है जिससे वह अपने देश का, जिले का और अपने परिवार का नाम रौशन करना चाहती है ।

नवांशहर से कई विमेट पंजाब की टीम में भी खेलती रही

एनडीसीए के सेक्रेटरी प्रवीन सरीन ने कहा कि लगातार अच्छा प्रदर्शन करना ही मुस्कान की सफलता का कारण है। उन्होंने कहा कि मुस्कान सोगी का नेशनल कैंप में सिलेक्शन सभी के लिए भी खुशी का विषय है। उन्होंने कहा कि एनडीसीए हमेशा ही क्रिकेट को आगे ले जाने का काम करता रहा है। नवांशहर से निकली कई विमेट खिलाड़ी जालंधर व पंजाब की टीम में भी खेलती रही हैं। नवांशहर में अब रीजनल कोचिंग सेंटर शुरू हो चुका है और उन्हें पूरा विश्वास है कि इस आरसीसी से मुस्कान जैसी और कई क्रिकेट प्रतिभाएं निकलेंगी।

Related Links