Punjab के अध्यापक Delhi के स्कूलों का करेंगे दौरा : भगवंत मान

Punjab के अध्यापक Delhi के स्कूलों का करेंगे दौरा : भगवंत मान

Punjab के अध्यापक Delhi के स्कूलों का करेंगे दौरा : भगवंत मान



बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने अध्यापकों, मुख अध्यापकों और अन्य लोगों से शिक्षा संबंधी सुझाव देने के लिए जारी किया पोर्टल

वेब ख़बरिस्तान। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने राज्य के सरकारी स्कूलों के प्रमुखों और शिक्षा अधिकारियों के साथ एक बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि वह पंजाब के स्कूलों में लोगों का विश्वास बहाल करने की पूरी कोशिश करेंगे। उन्होंने कहा कि पंजाब के सभी सरकारी स्कूलों के अध्यापक और शिक्षा अधिकारी दिल्ली के स्कूलों का दौरा करेंगे, ताकि उन्हें सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर पता चल सके। इस मौके पर पंजाब के शिक्षा मंत्री मीत हेयर के अलावा विधायक और अधिकारी भी मौजूद थे। 

फिसली जुबानः भगवंत मान ने शिक्षा मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर को कहा यंगेस्ट चीफ मिनिस्टर 

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि पंजाब के स्कूलों में ऐसे विषय बनाए जाएंगे जो जीवन में उपयोगी हों। बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने अध्यापकों, मुख अध्यापकों और अन्य लोगों से शिक्षा संबंधी सुझाव देने के लिए एक पोर्टल का जारी किया है। शहर के दाैरे पर आए मुख्यमंत्री भगवंत मान की संबोधन शुरू होते ही जुबान फिसल गई। उन्होंने अपना संबोधन शुरू करते ही शिक्षा मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर को यंगेस्ट चीफ मिनिस्टर कह दिया।


सीएम को इसका अहसास होते ही उन्होंने कहा कि यंगेस्ट शिक्षा मंत्री, हालांकि मैं भी यंगेस्ट चीफ मिनिस्टर हूं। यहां राजनीतिक भाषण या शक्ति प्रदर्शन करने नहीं आए हैं। यहां अलग शुरूआत करनी है। शिक्षा आज के जमाने में सबसे अधिक कीमती है। प्लाट चोरी हो सकते हैं, हीरे मोती चोरी हो सकती है, शिक्षा को कोई चोरी नहीं कर सकता। 

प्रिंसिपलों, हैडमास्टरों काे दिलाएंगे ट्रेनिंग

हमें सिस्टम को बदलना है। तुम बदल सकते हो। इस तरफ किसी ने देखा ही नहीं। निजी स्कूल बिल्डिंग इंफ्रास्ट्रक्चर दिखाकर ही दाखिले लेते हैं। दो-चार माह में प्रिंसिपलों, हैडमास्टरों के बैच को सिंगापुर, आक्सफोर्ड, सरकार अपने खर्च पर प्रोफेशनल ट्रेनिंग दिलाएगी।

गौर हो कि पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान हाल ही में दिल्ली के स्कूलों का दौरा करके आए है। इसके पीछे का उद्देश्य पंजाब के स्कूलों में भी दिल्ली के मॉडल को लागू करना है। इसलिए आज अध्यापकों को संबोधित करते हुए मान ने पंजाब के टीचरों को दिल्ली के स्कूलों का दौरा करने के लिए कहा है।

पंजाब की शिक्षा पर भी देंगे ध्यान

बता दें कि इन स्कूलों की व्यवस्था को देखने के बाद मान ने ट्वीट भी किया था और कहा कि बड़े Hall, स्वीमिंग पूल, Mindfulness क्लास...ये शिक्षा का Next Level है। मैंने छात्रों से भी बात की, कई बच्चे बड़े प्राइवेट स्कूल छोड़ कर यहां आए हैं। हम दिल्ली की तरह पंजाब में भी शिक्षा पर ध्यान देंगे, जल्द ही आपको पंजाब में भी वर्ल्ड क्लास स्मार्ट स्कूल देखने को मिलेंगे।  उनके इसी दौरे पर केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री और मेरे छोटे भाई भगवंत मान जी ने आज अपने अफसरों और मंत्रियों के साथ दिल्ली के शानदार सरकारी स्कूलों को देखा। ऐसे ही हम एक दूसरे से सीखेंगे, बाबा साहब का सपना साकार करेंगे, देश के हर बच्चे को अच्छी से अच्छी शिक्षा देंगे। तभी तो देश तरक्की करेगा।

Related Links