गुरदास मान केस में बेल रिजेक्ट करते हुए जज ने कहा - किसी की जाति एक समान है तो उसे वारिस नहीं कह सकते

माफी मांगने से गुरदास मान ने ये बात कबूल की है कि उन्होंने ऐसी टिप्पणी की है

माफी मांगने से गुरदास मान ने ये बात कबूल की है कि उन्होंने ऐसी टिप्पणी की है



कोर्ट ने कहा है कि अगर किसी की जाति एक समान है तो उसे किसी का वारिस नहीं कह सकते।

वेब ख़बरिस्तान,जालंधर। पंजाबी गायक गुरदास मान द्वारा डेरा बाबा मुराद शाह मेले में की गई विवादित टिप्पणी मामले में जालंधर सेशन कोर्ट का फैसला सामने आया है। सेशन कोर्ट की ओर से गुरदास मान की अग्रिम जमानत खारिज कर दी गई थी। कोर्ट ने कहा है कि अगर किसी की जाति एक समान है तो उसे किसी का वारिस नहीं कह सकते। लेकिन गुरदास मान ने डेरा बाबा मुराद शाह नकोदर मेले में डेरे के गद्दीनशीन रहे साईं लाडी शाह को सिख गुरु अमरदास जी का वंश बता दिया था। इसके बाद सिख संगठनों की ओर से इसका विरोध करते हुए नेशनल हाइवे जाम कर दिया गया। इसके बाद पुलिस ने मान के खिलाफ थाना नकोदर में धार्मिक भावनाएं आहत करने का केस दर्ज कर लिया।

कोर्ट ने वीडियो देख कहा- सबकी अपनी अलग पहचान


सेशन कोर्ट ने गुरदास मान की विवादित टिप्पणी को बहुत गंभीर बताया। कोर्ट ने गुरदास मान का वीडियो देखा। गुरदास मान ने कहा था कि साईं लाडी शाह और सिखों के तीसरे गुरु श्री गुरु अमरदास जी भल्ला गोत्र से हैं, इसलिए वो उनके वंश हैं। इसपर कोर्ट ने कहा कि अगर कोई भल्ला जाति से है तो यह नहीं कहा जा सकता कि वो श्री गुरु अमरदास जी महाराज का वारिस है। सबकी अपनी अलग पहचान है। गुरदास मान के वकीलों ने कहा था कि उन्होंने जानबूझकर किसी मंशा से ऐसा नहीं कहा, लेकिन कोर्ट ने कहा कि केस की इस स्टेज पर इसके बारे में फैसला नहीं किया जा सकता।

देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी सिख संगत में भारी रोष

गायक गुरदास मान के वकीलों ने कहा था कि मान ने पहले ही अज्ञानतावश की गई इस टिप्पणी के लिए माफी मांग ली है। इस दलील पर कोर्ट ने कहा कि माफी मांगने से गुरदास मान ने ये बात कबूल की है कि उन्होंने ऐसी टिप्पणी की है। धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप के केस में लगी धारा 295A कंपाउंडेबल नहीं है। कोर्ट ने कहा कि उनकी टिप्पणी से देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी सिख संगत में भारी रोष है। अगर मान को अग्रिम जमानत दी जाती है तो इससे नाराज लोगों का रोष बढ़ सकता है। पंजाब का शांतिपूर्ण माहौल खराब हो सकता है।

Related Links