नए आधार कार्ड बनाने और अपडेट करवाने वाले विद्यार्थियों के लिए राहत भरी खबर, पढ़ें

आधार कार्ड न होने के कारण स्कूलों में दाखिल नहीं हो पा रहे हैं

आधार कार्ड न होने के कारण स्कूलों में दाखिल नहीं हो पा रहे हैं



नए आधार कार्ड बनाने और अपडेट करवाने वाले विद्यार्थियों के लिए राहत भरी खबर सामने आई है

वेब खबरिस्तान। नए आधार कार्ड बनाने और अपडेट करवाने वाले विद्यार्थियों के लिए राहत भरी खबर सामने आई है। शिक्षा विभाग द्वारा विद्यार्थियों को आधार कार्ड बनाने सम्बन्धित आ रही मुश्किलों को दूर करने के लिए जिलों में 32 टीमों का गठन कर किया गया है। सरकारी स्कूलों में टीमें बैठ कर जहां विद्यार्थियों के नए कार्ड मुफ्त बनाएंगे वहीं कार्ड अपडेट भी किए जाएंगे। विभाग की तरफ से 4 लाख के करीब विद्यार्थियों का डाटा इकट्ठा किया गया है। इस योजना में सरकारी और गैर-सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी भी लाभ ले सकेंगे।

विद्यार्थियों के लिए आधार कार्ड लाजिमी


सरकारी और प्राईवेट स्कूलों की तरफ से विद्यार्थियों के लिए आधार कार्ड लाजिमी किए गए हैं। विद्यार्थियों के आधार कार्ड के आधार पर ही उनका दाखिला किया जाता है। 0 से 5 साल के बच्चों के आधार कार्ड उनके माता-पिता की मदद के साथ बनते हैं और 15 वर्ष के बाद यह आधार कार्ड यदि विद्यार्थी खुद अपनी फिंगर प्रिंट लगा कर अपडेट नहीं करवाता तो यह रद्द हो जाते हैं। 

कई विद्यार्थियों के पास आधार कार्ड न होने के कारण स्कूलों में दाखिल नहीं हो पा रहे हैं। विभाग की तरफ से विद्यार्थियों की मदद के लिए यह प्रयास शुरू किया गया है। इस स्कीम में सरकारी और गैर-सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी भी हिस्सा ले सकेंगे। 

Related Links