Amritsar में Health Department ने डेंगू को लेकर किया अलर्ट जारी

Amritsar में Health Department ने डेंगू को लेकर किया अलर्ट जारी

Amritsar में Health Department ने डेंगू को लेकर किया अलर्ट जारी



सिविल सर्जन डॉ. चरणजीत सिंह की आम जनता से अपील की कि डेंगू बुखार की आशंका होने पर तत्काल सरकारी अस्पताल से निःशुल्क जांच व इलाज कराएं

वेब ख़बरिस्तान। पंजाब में कोरोना वायरस के बाद अब डेंगू को लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि यह अलर्ट सिर्फ अमृतसर में जिले स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी किया गया है। सिविल सर्जन डॉ. चरणजीत सिंह ने कर्मचारियों और अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। डॉ. चरणजीत सिंह, सिविल सर्जन, अमृतसर ने सिविल सर्जन कार्यालय में डेंगू की रोकथाम और जागरूकता पर एक आपात बैठक की। बैठक में जिले भर के सीनियर मैडीकल अफसर और मल्टीपर्पज सुपरवाइजर ने भाग लिया। हालांकि जिले में डेंगू का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। 

जिले में अभी नहीं आया कोई केस


इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ. चरणजीत सिंह ने कहा कि हालांकि इस सीजन में अमृतसर जिले में कोई मामला सामने नहीं आया है, लेकिन हमें आसपास के जिलों में डेंगू के बढ़ते मामलों को गंभीरता से लेना चाहिए और लोगों को डेंगू के प्रति जागरूक करना चाहिए। उन्होंने कहा कि डेंगू एक वायरल बुखार है जो मादा मच्छर के काटने से फैलता है। उन्होंने आम जनता से अपील की कि डेंगू बुखार की आशंका होने पर तत्काल सरकारी अस्पताल से निःशुल्क जांच व इलाज कराएं।

इसके अलावा डेंगू से बचाव के लिए सबसे जरूरी है कि मच्छरों के उत्पादन को रोका जाए। नाकार सामान घर कीछत पर कूड़ा फेंकने की बजाय हमें उसे नष्ट कर देना चाहिए या कबाड़ को सौंप देना चाहिए। वहीं दिन में पूरी बाजू पहनकर और मच्छर भगाने वाली क्रीम आदि का इस्तेमाल करने से हम डेंगू से बच सकते हैं। इस अवसर पर जिला एपिडेमियोलॉजिस्ट डॉ. मदन मोहन, डॉ. ऋचा डॉ. करण मेहरा, डिप्टी सी.ई.ओ. अमरदीप सिंह, ए.एम.ओ राम मेहता, .पवन कुमार, तरलोक सिंह, रोशन लाल, गुरदेव सिंह और सभी पैरामेडिकल स्टाफ मौजूद थे। 

Related Links