क्या आप भी थायराइड के कारण हो रहे हैं मोटे... अपनाएं ये डाइट



विटामिन डी और आयोडीन से भरपूर फूड्स को अपनी डाइट में करें शामिल

खबरिस्तान नेटवर्क। थायराइड में इंसान के शरीर का वजन बहुत बढ़ जाता है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको बता दें कि आप अपनी डाइट में बदलाव कर खुद को मोटा होने से बचा सकते हैं और अपने वजन को कंट्रोल कर सकते हैं। आपको बस विटामिन डी और आयोडीन से भरपूर फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना होगा। 

हमारे देश में थायराइड से न जाने कितने लोग जूझ रहे हैं। इसकी चपेट में आने के बाद मरीज कई तरह की शारीरिक समस्याओं की चपेट में आ जाता है। थायराइड ग्लैंड हमारे गर्दन के पीछे होता है। ये बॉडी के मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करता है। लेकिन अगर इस ग्लैंड में हाइपोथायरायडिज्म की स्थिति आ जाती है तो व्यक्ति बहुत तेजी से मोटे होने लगते हैं। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से गुज़र रहे हैं और अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको बस अपनी डाइट में हल्के फुल्के बदलाव करने होंगे। सही लाइफस्टाइल और डाइट से आप अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस कंडीशन में आप किस फूड्स की मदद से अपना वजन कम कर सकते हैं।

 

यह भी पढ़ें


इन लक्षणों से जानें.. आपको भी थायराइड की समस्या है या नहीं

 

आयोडीन से भरपूर फूड्स 

आयोडीन थायराइड हार्मोन को कंट्रोल करता है और थायराइड ग्लैंड को सही से फंक्शन करने में मदद करता है। ऐसे में अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में नमक, मछली, अंडे जैसे आयोडीन से भरपूर फूड्स को शामिल करें।

फलों को करें डाइट में शामिल 

थायराइड के मरीजों को सेब, जामुन और एवोकाडो का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी पाई जाती है। और साथ में बढ़े थायराइड से शरीर में जो नुकसान हुआ है ये उससे भी कम करते हैं।

विटामिन डी का करें सेवन 

विटामिन डी की कमी से शरीर में सूजन आने लगती है और वजन बढ़ जाता है। अगर आप भी इस परेशानी से गुज़र रहे हैं तो सुबह और शाम के टाइम धूप में बैठें। इसके साथ ही आप अंडे, फैटी फिश, ऑर्गन मीट और मशरूम जैसे चीज़ों को अपनी डाइट में शामिल करें इनकी वजह से आपको विटामिन डी भरपूर मात्रा में मिलेगी। 

Related Tags


fat thyroid diet plan healthy diet health news khabristan news

Related Links


webkhabristan