शरीर में इस तत्व की कमी के कारण चढ़ती है नस पर नस, न करें नजरअंदाज



कुछ देसी उपाय अपनाकर नस से नस चढ़ने के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है

खबरिस्तान नेटवर्क। उठते-बैठते या अंगड़ाई लेते समय शरीर के किसी भी हिस्से की नस चढ़ जाती है, तो घबराने की जरूरत नहीं। नस पर नस का चढ़ना आम समस्या है। ऐसे में कुछ देसी उपाय अपनाकर इस दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है। आइए जानते हैं कि नस पर नस चढ़ने के क्या कारण हो सकते हैं और किन उपायों से इसका हल निकाला जा सकता है। 

नस चढ़ने के क्या हैं कारण

बता दें कि हीमोग्लोबिन की कमी की वजह से सोते समय पैर और कंधे की नसें चढ़ जाती हैं। बॉडी में हीमोग्लोबिन की वजह से ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से नहीं हो पाता। इसकी वजह से नसें चढ़ जाती हैं। अचानक नस चढ़ जाने की वजह बॉडी में न्यूट्रिशन की कमी होती है। खानपान की खराब आदत, बिजी लाइफस्टाइल और स्ट्रेस इसका कारण है। नस चढ़ने के कारण असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता है। रात में सोते समय कंधे, गर्दन और हाथ-पैर में अचानक नस चढ़ जाती है, जिससे अगली सुबह भी खराब हो जाती है। चलिए, जानते हैं इस समस्या को दूर करने के उपाय-

विटामिन सी की कमी

विटामिन सी की कमी बॉडी में कई समस्याएं पैदा करती है, जिससे सर्दी-जुकाम, स्किन प्रॉब्लम होने लगती है। विटामिन सी शरीर में लचीलेपन को बनाए रखने में मदद करता है। यह ब्लड सेल्स को भी मजबूत बनाता है, जिसके कारण स्किन हेल्दी नजर आती है। विटामिन सी की कमी से ब्लड सेल्स कमजोर हो जाते हैं, जिसके कारण आसानी से नस एक के ऊपर एक चढ़ जाती है। नस चढ़ने से काफी तेज दर्द होता है। इस समस्या से बचाव के लिए आप डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। इसके साथ ही विटामिन सी को डाइट में जरूर शामिल करें। नींबू, टमाटर, खट्टे फल, फूलगोभी, ब्रोकली, पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

हीमोग्लोबिन की कमी


हीमोग्लोबिन की कमी की वजह से सोते समय पैर और कंधे की नसें चढ़ जाती हैं। दरअसल, बॉडी में हीमोग्लोबिन की वजह से ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से नहीं हो पाता। इसकी वजह से नसें चढ़ जाती हैं। ब्लड सेल्स के जरिए बॉडी के अलग-अलग अंगों में हीमोग्लोबिन ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। अगर इस प्रक्रिया में किसी तरह की अड़चन आती है, तो नसें चढ़ जाती हैं, इसलिए ऐसी समस्याओं से बचने के लिए आयरन युक्त आहार का सेवन करें। आयरन युक्त आहार लेने से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती है। हीमोग्लोबिन को बढ़ाने वाले फूड्स- आम, चुकंदर, अंगूर, अमरूद, सेब, हरी सब्जियां, नारियल, तिल, तुलसी, गुड़, अंडा, तिल, पालक।

आयरन की कमी

आयरन की कमी के कारण भी सोते वक्त नस चढ़ जाती है। अगर ऐसी शिकायत बार-बार हो रही है, तो समझ जाएं कि बॉडी में आयरन की कमी है। आयरन की कमी को आप कुछ डाइट के जरिए पूरा कर सकते हैं। बॉडी में आयरन की कमी के कारण न सिर्फ नसें चढ़ जाती हैं, बल्कि कई तरह की समस्याएं भी होने लगती हैं। आयरन की कमी के कारण बॉडी के सेल्स को भरपूर रूप से ऑक्सीजन नहीं मिल पाता, जिसके कारण नस चढ़ने की शिकायत हो सकती है। आयरन की कमी को पूरा करने वाले फूड्स- पालक, हरी पत्तेदार सब्जियां, दाल, बीन्स, गेहूं, नट्स, ड्राई फ्रूट्स, ब्राउन राइस।

नस चढ़ने पर क्या करें

कान का पॉइंट दबाएं

अगर बाएं पैर पर नस चढ़ जाए तो दाएं हाथ की उंगली से कान के निचले जोड़ को दबाएं। इसी तरह दाएं पैर की नस चढ़ने पर बाएं हाथ की उंगली से कान का पॉइंट दबाएं।

बर्फ की सिकाई

नस चढ़ने पर कम से कम 3 से 15 मिनट तक प्रभावित हिस्से पर बर्फ की सिकाई करें।

तेल मालिश

नस चढ़ने पर किसी भी तेल को हल्का गुनगुना कर लें और उससे हल्के हाथों से मालिश करें।

नमक का सेवन

सोडियम की कमी से भी नस चढ़ने की परेशानी होती है। ऐसे में जब नस पर नस चढ़े तो हथेली पर थोड़ा-सा नमक रखकर चूसें। 

Related Tags


vein clims vein occlusion health news health tips home remedies

Related Links


webkhabristan