अगर आपके भी फटे हैं होंठ, तो इस तरह बनाएं उन्हें मुलायम



नाभि का कनेक्शन सीधे अंबिलिकल कॉर्ड यानि गर्भनाल से होता है इसलिए इसमें तेल लगाने से होंठों की खूबसूरती बढ़ती है

खबरिस्तान नेटवर्क: आज की लाइफस्टाइल में हम सभी को बहुत सी छोटी छोटी बीमारियां होती हैं। जिसमे से एक है होटों का फटना। ये समस्या अब आम हो गई है। इस पर मौसम का कोई असर नहीं होता है। पहले ये समस्या सिर्फ सर्दियों में ही होती थी। लेकिन अब हर मौसम में होंठ फट लग जाते हैं। ऐसे में होंठो को खूबसूरत बनाने, उनके रूखेपन को दूर करने और फटे हुए होंठों को ठीक करने के लिए नाभि में तेल लगाना फायदेमंद माना जाता है। तो आज इसी के बारे में जान लेते हैं।

नाभि में तेल लगाने का लाभ  

नाभि का कनेक्शन सीधे अंबिलिकल कॉर्ड यानि गर्भनाल से होता है इसलिए इसमें तेल लगाने से न सिर्फ होंठों की खूबसूरती बढ़ती है बल्कि त्वचा की खूबसूरती में भी चार चांद लग जाते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं नाभि में तेल लगाने से स्किन संबंधी अनेक परेशानियां दूर हो जाती है।

कौन सा तेल लगाना है बेहतर

यूं तो आज कल मार्किट में कई तरह के तेल हैं। इतना ही नहीं कई तरह की क्रेंस भी मिल जाती हैं। लेकिन ऐसे में यदि आप इन तेलों का इस्तेमाल करती हैं, तो आपके होंठ मुलायम बने रहते हैं।

बादाम का तेल लगाने से होते हैं ग्लोइंग

बता दें बादाम के तेल में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है। थोड़ा सा गर्म करके कुछ बूंद बादाम का तेल अगर आप नाभि में लगाते हैं तो इससे फटे होंठ खूबसूरत और मुलायम बनते हैं। साथ ही स्किन भी ग्लोइंग दिखती है।

सरसों का तेल जल्दी देता है आराम


आयुर्वेद के अनुसार सरसों का तेल फटे होंठों की समस्या को दूर करने के लिए सबसे फायदेमंद माना गया है। नियमित रूप से नाभि में सरसों का तेल लगाने से फटे होंठ सही हो जाते हैं। साथ ही त्वचा भी मुलायम और खूबसूरत बन जाती है।

नारियल का तेल बनता है मुलायम

बचपन से सुनते आ रहे हैं कि बालों के साथ साथ नारियल का तेल त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा माना गया है। इसमें विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है। जो नाभि में लगाने से होटों को सुन्दर बनाते हैं और फटे हुए होंठ भी मुलायम बन जाते हैं।

देसी घी

आयुर्वेद में नाभि में घी लगाना भी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद बताया गया है। इससे स्किन तो खूबसूरत बनती ही है साथ ही होंठ भी नरम और मुलायम रहते हैं।

नीम का तेल

नीम के तेल में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो ब्दोय को भी फायदा देते हैं। इसमें कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं। वहीँ अगर आप रात को सोने से पहले या नहाने से आधा घंटा पहले नाभि में नीम का तेल लगा लें तो होंठ मुलायम और खूबसूरत बनते हैं। साथ ही स्किन के दाग-धब्बे और पिंपल्स भी दूर होते है। त्वचा में कोई इंफेक्शन भी नहीं होता है।

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल (जैतून का तेल) नाभि में लगाना त्वचा और होंठों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। ऑलिव ऑयल में विटामिन ई भरपूर होता है। इसे नाभि में लगाने से होंठ खूबसूरत बनते हैं। साथ ही त्वचा में भी निखार आता है।

ये जानकारी आपको जागरूकता मात्र के लिए दी गयी है खबरिस्तान नेटवर्क इसकी कोई पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए एक्सपर्ट्स से राय जरूर ले।

Related Tags


cracked lipsmustard oilolive oil neem oil

Related Links