दिल के मरीज गलती से भी न खाएं ये चीजें, होगा नुकसान



हार्ट पेशेंट को अपने खान पान पर खासा ध्यान देने की जरूरत होती है

खबरिस्तान नेटवर्क। आजकल की भागती दौड़ती जिंदगी में अधिकतर लोग किसी ने किसी बीमारी से जूझ रहे हैं और अपने खान पान की तरफ ध्यान न देकर खुद को और मुश्किलों में धकेल रहे हैं। इसलिए स्वस्थ शरीर के लिए हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है। हार्ट के मरीजों को अपने खान पान पर ख़ासा ध्यान देना होता है ताकि गंभीर बीमारियों से बचा जा सके। हेल्दी डाइट से दिल से जुड़ी बीमारियों को कंट्रोल किया जा सकता है। लेकिन इसके साथ ही हार्ट के मरीजों को कुछ चीजों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए। चलिए हम आपको बताते हैं कि हार्ट से जुड़े मरीजों को कौन सी चीज़ें नहीं खानी चाहिए। 

नमक का सेवन सीमित मात्रा में ही करें

नमक खाने के स्वाद को बढ़ाता है। लेकिन ज़्यादा नमक खाने से आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। ज़्यादा नमक का सेवन करने से शरीर में ब्लड प्रेशर बढ़ता है, जो हार्ट के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इतना ही नहीं नमक दिल से जुड़ी परेशानियों को बढ़ाता है। ऐसे में अगर आप हार्ट के मरीज हैं तो आपको नमक का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

मैदा है दिल के लिए हानिकारक 


मैदा शरीर के लिए काफी हानिकारक होता है। मैदा के सेवन से कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है। जिससे हार्ट अटैक होने का खतरा भी बढ़ जाता है। अपने खाने में मैदा का इस्तेमाल जितना कम करेंगे आपकी सेहत के लिए उतना ही बेहतरीन होगा।अगर आप हार्ट के मरीज हैं तो मैदे से बने फूड्स जैसे ब्रेड, बर्गर,चाउमीन न खाएं।

चाय-काफी पीना करें कम 

हार्ट के मरीज को चाय-कॉफी के सेवन से बचना चाहिए। इनके सेवन से ब्लड प्रेशर बढ़ता है। ये दिल की बीमारियों को बढ़ाता है। इतना ही नहीं हार्ट के मरीज को कोल्ड ड्रिंक्स के सेवन से भी बचना चाहिए।

मीठी चीजें

वैसे तो डायबिटीज के मरीजों को मीठे से परहेज रखना चाहिए। मगर दिल के मरीजों को भी अधिक मीठा खाने से भी बचना चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, भारी मात्रा में मीठा दिल के मरीजों के लिए खतरनाक हो सकता है। इससे दिल संबंधी समस्याएं बढ़ सकती है।

अंडे की जर्दी

लोग खासतौर पर सुबह नाश्ते में अंडे खाना पसंद करते हैं। अगर आप दिल के मरीज है तो अंडे की जर्दी खाने से बचें। असल में, अंडे की जर्दी में सैचुरेटेड फैट्स अधिक होता है। ऐसे में इसका अधिक सेवन करने से दिल की समस्या बढ़ने का खतरा रहता है। इसलिए अंडे की जर्दी को कम मात्रा में ही खाएं। 

Related Tags


Heart patients diet plan healh news

Related Links


webkhabristan