खाली पेट कभी न खाएं ये 10 चीजें, शरीर को हो सकता है नुकसान



जागने के कम से कम 2 घंटे बाद ही नाश्ता करना चाहिए

खबरिस्तान नेटवर्क। अक्सर देखने को मिलता हैं कि कई लोगो को सुबह उठते ही भूख लगने लग जाती हैं और वे कुछ भी खाने लगते हैं। आपका पाचन तंत्र लंबे समय तक सोने के बाद काम करना शुरू करता है, इसके लिए उसे कुछ समय देना चाहिए और जागने के कम से कम 2 घंटे बाद ही नाश्ता करना चाहिए। जी हां, कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं, जिन्हें खाली पेट खाने से बचना चाहिए नहीं तो उनसे शारीरिक समस्या पैदा हो सकती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन-किन चीजों का सेवन आपको सुबह खाली पेट नहीं करना चाहिए। आइये जानते हैं इसके बारे में।

सेब

सेब सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन खाली पेट सेब खाने से बचें। सर्दियों में खाली पेट सेब खाने से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। इसके साथ ही यह पेट में दर्द और पेट में ऐंठन का भी कारण बन सकता है। कई लोगों को खाली पेट सेब खाने से गैस बन जाती है। इसके अलावा केला, नाशपाती भी खाली पेट खाने से बचें।

चाय या कॉफी

एक कप चाय या कॉफी के साथ दिन की शुरुआत करना एक बहुत ही आम बात है। खाली पेट चाय या कॉफी पीने से एसिडिटी हो सकती है। खाली पेट इसके सेवन से पाचन तंत्र में हाइड्रोक्लोरिक एसिड का स्राव उत्तेजित हो जाता है, जो कुछ लोगों में पेट की समस्या का कारण बनता है, इसलिए खाली पेट चाय या कॉफी के सेवन से बचें।]

अंगूर


खाली पेट कभी भी एसिड वाले फलों का सेवन नहीं करना चाहिए। अंगूर में भी एसिड होता है, इसलिए सर्दियों में इसे खाली पेट खाने से बचें। खाली पेट अंगूर खाने से पेट में जलन, दर्द और गैस की शिकायत हो सकती है। इतना ही नहीं रोजाना खाली पेट अंगूर खाना गैस्ट्रिक अल्सर का भी कारण बन सकता है। खाली पेट संतरा, मौसंबी जैसे खट्टे फल एसिडिटी बढ़ाते हैं।

कच्ची सब्जियां

कच्ची सब्जियां या सलाद का सेवन खाली पेट नहीं करना चाहिए, क्योंकि एक्सपर्ट ऐसा करने की सलाह नहीं देते। दरअसल, कच्ची सब्जियां फाइबर से भरपूर होती हैं, जो खाली पेट पर अतिरिक्त भार डाल सकती हैं। वहीं खाली पेट खाने पर ये पेट फूलने और पेट दर्द का कारण भी बन सकती हैं, इसलिए सुबह खाली पेट कच्ची सब्जियों को खाने से बचें।

मसालेदार भोजन

खाली पेट मसाले और मिर्च खाने से पेट की परत में जलन हो सकती है, जिससे एसिडिक रिएक्शन और पेट में ऐंठन करी शिकायत हो सकती है। वहीं मसालों की प्रकृति तीखी होती है, जो अपच को बढ़ा सकती है। इसलिए सुबह के समय तीखे और मसालेदार भोजन करने से बचें। कई लोग सुबह नाश्ते में समोसा, कचोड़ी, पकौड़ी आदि का सेवन करते हैं, वे भी इनसे बचें।

दही

दही खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन इसे सुबह खाली पेट कभी नहीं खाना चाहिए। इसकी वजह ये है कि दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो पेट की अम्लता के स्तर को बिगाड़ देता है। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड, पेट के अच्छे बैक्टीरिया को मार सकते हैं। जिससे पेट दर्द और एसिडिटी की समस्या बढ़ जाती है।

टमाटर

देखा जाए, तो टमाटर पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। लेकिन इसमें अच्छी मात्रा में मौजूद टैनिक एसिड पेट में अम्लता को बढ़ाता है और गैस्ट्रिक अल्सर की वजह बन सकता है। बेहतर है आप रात में सलाद के रूप में टमाटर का सेवन करें।

खट्टे फल

खट्टे फल विटामिन सी के बहुत अच्छे स्रोत माने जाते हैं। इसके बावजूद इन फलों को सुबह खाली पेट कभी नहीं खाना चाहिए। दरअसल खट्टे फल खाने से पेट में एसिड तेजी से बनने लगता है। इन फलों में फ्रक्टोज और फाइबर भी बड़ी मात्रा में पाया जाता है। जिससे सुबह खाली पेट उनका सेवन करने से पाचन तंत्र धीमा हो जाता है। 

Related Tags


empty stomach body harmed health tips

Related Links


webkhabristan