गर्मी मे खाने की चीजों से भी मूड पर इफेक्ट पड़ता है, लेकिन कैसे, जानते हैं



कॉफ़ी, मसालेदार चीजों से लेकर मिल्क प्रोडक्ट्स का पड़ता है आपके मूड पर असर

वेब ख़बरिस्तान। गर्मी और हमारा मूड ,इन  दोनों का आपस में गहरा नाता है। जैसे-जैसे इस मौसम में टेम्परेचर बढ़ता है वैसे-वैसे हमारा मूड भी उसी के according काम करना शुरू कर देता है। ऐसे में कुछ खाने की चीजें हैं जो हमारे मूड पर असर डालती हैं। बता दें कि अमेरिका में एरिजोना रिसर्च सेंटर की एक स्टडी में पाया गया है कि हाई टेम्परेचर की वजह से लोगों को ज्यादा गुस्सा आता है और वहीँ लोग रोड पर कार चलाते टाइम ज्यादा हॉर्न बजाते हैं। इतना ही नहीं वही लोग दूसरे व्यक्ति से झगड़ा करने का कारण भी बनते हैं।

गर्मी में क्यों होता है मूड में ट्रांसफॉर्मेशन

बता दें कि गर्मी में इंसानों के शरीर का स्ट्रेस हॉर्मोन धीरे धीरे बढ़ने लगता है। स्ट्रेस हॉर्मोन को कॉर्टिसोल भी कहते हैं। ठंड में कॉर्टिसोल का लेवल कम रहता है, लेकिन जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती है, वैसे-वैसे कॉर्टिसोल का लेवल भी शरीर में बढ़ जाता है। इससे शरीर को नुकसान पहुंचता है। कहने का मतलब है कि ज्यादा टेम्परेचर का असर सीधा दिमाग पर पड़ता है। द‍िमाग को जब पर्याप्‍त ऑक्‍सीजन और हाइड्रेशन नहीं मिल पाता है, तो वो र‍िएक्‍ट करना शुरू हो जाता है। जिसका नतीजा हमें ड‍िप्रेशन, तनाव, गुस्‍से के रूप में देखने को मिलता है।

वहीँ अगर हम आयुर्वेद कि माने तो न्यूट्रिशन और खाने की चीजों से आपके मूड पर इफेक्ट पड़ता है। ऐसे में आपको इस मौसम में कौन सी चीजों से दूर रहना चाहिये, जान लेते हैं।


कॉफी

वर्कआउट करने और थकान दूर करने के लिए अक्सर लोग कॉफी पीते हैं। कॉफी पीने से आप एनर्जेटिक महसूस करते हैं। इसमें कैफीन होता है। ऐसे में एनर्जी हाई होने की वजह से ये दिमाग को एक ट्रिगर करता है और गुस्से को बढ़ा सकता है। इसलिए ज्यादा कॉफी न पीएं।

टमाटर- आयुर्वेद की मानें तो टमाटर की तासीर गर्म होती है। इस वजह से ये गुस्से का कारण बन सकता है।

मसालेदार खाना

इससे शरीर में गर्मी बढ़ती है। अगर आपके शरीर में पहले से गर्मी है तो मसालेदार और हैवी खाना न खाएं।

गेहूं और मिल्क प्रोडक्ट 

गेहूं और मिल्क प्रोडक्ट में कैसीन पाया जाता है, जो गुस्सा बढ़ाता है। इसलिए कम मात्रा में ही गेहूं और डेयरी प्रोडक्ट का सेवन करें।

ये भी पढ़ें:  https://webkhabristan.com/tandrustai-namah/there-are-many-health-benefits-of-eating-stale-roti-know-how-7739

इस खबर में दी गयी जानकारी आपको जागरूकता मात्र के लिए गयी है। वहीँ अगर आप पहले से ही किसी भी बीमारी से ग्रस्त हैं तो ऊपर बताई हुई जानकरी को अमल में लाने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से कंसल्ट जरुर कर लें।

Related Links