इन घरेलू नुस्खों से आप भी मिटा सकते हैं पुराने से पुरानी चोट के निशान



चेहरे पर आएगा निखार, बालों के लिए भी लाभदायक

खबरिस्तान नेटवर्क। आजकल हर कोई अच्छा दिखना चाहता है। अच्छे दिखने के लिए हजारों रुपये भी खर्च करते हैं। वहीं कई बार आपके चेहरे पर कुछ चोट, कुछ दाने के ऐसे निशान रह जाते है जो जाते ही नहीं है। ये आपकी पर्सनैलिटी पर भी असर डालते है। अगर आपका भी कोई निशान कई साल पुराना है और निशान नहीं जा रहा तो ये घरेलू नुस्खे निशान को गायब करने में आपकी मदद कर सकते हैं। 

नींबू का रस

नींबू को नेचुरल ब्लीच कहा जाता है। नींबू को स्किन केयर के लिए यूस किया जाता है। नींबू से चोट के निशान आसानी से मिट जाते हैं। वहीं नींबू के रस में रूई को डुबोकर उसे चोट वाले निशान पर अच्छे से रगड़ें। 10 मिनट तक रगड़ने के बाद नींबू के रस को घाव के निशान पर ऐेसे ही लगा रहने दें। इसके बाद पानी से धो लें। ऐसा रोजाना करने से कुछ ही दिनों में पुराने से पुराना चोट का निशान गायब हो जाएगा।

टी ट्री तेल


टी ट्री तेल भी इसमें आपकी मदद कर सकता है। बस इस तेल को आधा चम्मच लें और उसमें आधा चम्मच गर्म पानी मिला लें। इसे निशान वाली जगह पर लगाएं। इसके बाद हल्के हाथ से मसाज कर करीब 10 मिनट बाद पानी से धोकर कपड़े सो पोछ लें। 

प्याज का रस

प्याज का रस बालों के लिए भी बहुत अच्छा मना जाता है। निशान को हटाने के लिए निशान वाली जगह पर इस रस को लगा लें। इसे कुछ देर तक निशान पर लगे रहने दें। इसके बाद इसे पानी से धो लें। ऐसा करने के निशान जल्द ही ठीक हो जाएंगे।

शहद

शहद निशान को मिटाने के लिए काफी फायदेमंद होता है। पुराने निशान को हटाने के लिए दो चम्मच शहद में दो चम्मच बेकिंग सोडा डालकर इसे अच्छे से मिक्स करें। इसके बाद इसे निशान वाली जगह पर लगाएं और ऊपर से तौलिया को गर्म पानी में भिगोकर निचोड़ लें और उसे निशान वाले स्थान पर रखें। ऐसा रोजाना करने से धीरे-धीरे निशान हल्का होने लगेगा।

आंवला

आंवला में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है। आंवला का पेस्ट लें और उसमें जैतून का तेल मिला लें। इसे घाव वाले निशान पर लगाने के बाद हल्के हाथ से मसाज करें। रोजाना ऐसा करने से घाव का निशान पर फर्क दिखने लगेगा। 

Related Tags


old scars home remedies dark circles health tips khabristan news

Related Links


webkhabristan