आप भी बिना दवा के कंट्रोल कर सकते हैं डायबिटीज, जानिए कैसे



एक स्टडी के अनुसार, भारतीयों में डायबिटीज का खतरा सबसे ज्यादा

खबरिस्तान, नेटवर्क। एक स्टडी के मुताबिक भारतीयों में डायबिटीज का खतरा सबसे ज्यादा है। कोरोना के बाद जिनमें भी शुगर की शुरुआत हुई उनके लिवर पर ज्यादा फैट जमा होने लगा जिससे इंसुलिन फॉर्मेशन डिस्टर्ब हुआ और ब्लड में ग्लूकोज लेवल बढ़ गया। फिलहाल कोरोना के साइड इफेक्ट्स परेशान कर रहे हैं। हर दिनों हार्ट अटैक,शुगर-बीपी के क्रिटिकल केसेज आ रहे हैं और इससे सडन डेथ यानि अचानक मौत के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।


दुनिया भर के वैज्ञानिकों को अब 'सुपरडोजर' की तलाश है। सुपरडोजर मतलब करोड़ों में ऐसे लोग जो महामारी के शिकार नहीं हुए मतलब ये कि कोविड का अटैक उन पर हुआ तो जरूर, लेकिन वायरस से लड़ने के लिए उनके शरीर में पहले से एंटी बॉडी-टी सेल मौजूद थे। इसलिए वायरस उनका कुछ नहीं बिगाड़ पाया। यही वजह है कि साइंटिस्ट्स ऐसे सुपरडोजर का 'जीन म्यूटेशन' तलाश रहे हैं ताकि ऐसी वैक्सीन बनाई जाए जो सबको 'सुपरडोजर' बना सके और जिससे सीरियस कोरोना साइड इफेक्ट के रिस्क को रोका जा सके।

''जर्नल ऑफ नेचुरल साइंसेज बायोलॉजी एंड मेडिसिन'' की एक स्टडी के मुताबिक भारतीयों में डायबिटीज का खतरा सबसे ज्यादा है, लेकिन यहां ट्विस्ट ये है कि यहां रिवर्सल रेट भी उतना ही ज्यादा है। कोरोना के बाद जिनमें भी शुगर की शुरुआत हुई उनके लिवर पर ज्यादा फैट जमा होने लगा जिससे इंसुलिन फॉर्मेशन डिस्टर्ब हुआ और ब्लड में ग्लूकोज लेवल बढ़ गया। ऐसे में जब आप अपना रुटीन बदलते हैं योग-आयुर्वेद के साथ हेल्दी खाना खाते हैं तो फैट कम होने लगता है और पहले की तरह इंसुलिन नॉर्मल होने लगता है। 

इन तरीकों से करें शुगर कंट्रोल

एलोवेरा, स्टीविया प्लांट, इंसुलिन प्लांट, खीरा-करेला-टमाटर का जूस लें, गिलोय का काढ़ा पीएं, 15 मिनट कपालभाति करें, रोज 1 चम्मच मेथी पाउडर खाएं, सुबह लहसुन की 2 कली खाएं, गोभी, करेला लौकी खाएं, सिर्फ गुनगुना पानी पीएं, सुबह खाली पेट नींबू-पानी लें, लौकी का सूप जूस-सब्जी खाएं, अनाज -चावल कम कर दें, खाने के 1 घंटे बाद पानी पीएं। 

Related Tags


diabetes sugar control diet health tips

Related Links


webkhabristan