इन लक्षणों से जानें, क्या आपको है थायरॉइड की समस्या है या नहीं



कंप्यूटर पर सारा दिन काम करने वालों में अधिकतर होती थायराइड की समस्या

खबरिस्तान, नेटवर्क। शरीर के सभी अंग ठीक से काम करते रहें इसके लिए हॉरमोन्स का बैलेंस में रहना बहुत जरूरी है। किसी भी हॉरमोन के कम या ज्यादा होने पर कई तरह की दिक्कतें सामने आने लगती हैं। थायरॉइड भी ऐसा हॉरमोन है जो शरीर के कई फंक्शंस रेग्युलेट करता है। इसके कम या ज्यादा होने पर शरीर में कई परेशानियां दिख सकती हैं। थायरॉइड की समस्या ज्यादातर महिलाओं और सारा दिन कंप्यूटर पर काम करने वालों में देखने को मिलती है। इसलिए उन्हें इस ओर ज्यादा सतर्क रहना चाहिए। यहां कुछ लक्षण हैं जिनके होने पर थायरॉयड का टेस्ट करवा लेना चाहिए।

थकान


काम के बाद थकान होना आम बात है। लेकिन रेस्ट करने और सोकर उठने के बाद भी आपकी थकान न जाए तो यह किसी न किसी गड़बड़ का संकेत है। अगर आपका थायरॉइड लेवल गड़बड़ है तो आपको ज्यादा थकान लग सकती है। ऐसे में आपको रोजाना के काम करने में भी दिक्कत हो सकती है।

वजन घटना या बढ़ना

थोड़ा बहुत वजन घटना या बढ़ना चल जाता है लेकिन अगर आपका वजन तेजी से बढ़ रहा है या लगातार घटता जा रहा है तो यह थायरॉयड ग्लैंड की वजह से हो सकता है। आपके वजन बढ़ाने या घटाने की कोशिश के बाद भी इसमें बदलाव हो तो सतर्क हो जाएं।

तेज हार्टबीट

अगर आपकी धड़कन तेज या इररेग्युलर लग रही है तो यह भी थायरॉइड ग्लैंड की हायपर ऐक्टिविटी की वजह से हो सकता है। थायरॉक्सिन हॉरमोन के ज्यादा निकलने से मेटाबॉलिजम बढ़ जाता है। इससे तेजी से वेट लॉस होता है और हार्ट बीट बढ़ जाती है।थाइरॉयड का आपके डाइजेस्टिव सिस्टम पर भी फर्क पड़ता है। अगर आपकी थायरॉइड ग्लैंड पर्याप्त मात्रा में हॉरमोन नहीं बना रही तो आपको कब्ज की शिकायत रह सकती है। वहीं अगर ग्लैंड ज्यादा ऐक्टिव है तो डायरिया की शिकायत हो सकती है। 

Related Tags


symptoms thyroid problem health tips khabristan

Related Links


webkhabristan