दुनिया में आया कोरोना का नया वैरिएंट, ‘डेल्टाक्रोन’ कितना घातक पढ़ें पूरी खबर



डेल्टा और ओमिक्रोन का कॉम्बिनेशन है डेल्टाक्रोन, साइप्रस में अब तक 25 मरीजों में हुई है पुष्टि

वेब ख़बरिस्तान। दुनिया में कोरोना के केसेस दिनोंदिन बढ़ते जा रहे हैं। वहीँ इसके नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के मामले भी पीछे नहीं हैं। लेकिन अब इन सबके बीच एक नया कोरोना स्ट्रेन दस्तक दे चूका है। आपको बता दें साइप्रस के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उनके देश में डेल्टा और ओमिक्रॉन वैरिएंट्स के कॉम्बिनेशन से मिलकर बना कोरोना वायरस का एक नया स्ट्रेन पाया गया है। वहीँ ओमिक्रॉन की वजह से जनवरी के पहले हफ्ते में दुनिया में कोरोना के रिकॉर्ड केस दर्ज किए जा चुके हैं। इतना ही नही इससे पहले डेल्टा वेरिएंट भी अपना भयानक रूप दिखा ही चुका है। अब साइप्रस में कोरोना का नया स्ट्रेन डेल्टाक्रॉन भी सामने आया है। डेल्टाक्रॉन की 25 मरीजों में पुष्टि हुई है। ऐसे में इस  नए स्ट्रेन ने कोरोना को लेकर दुनिया की टेंशन और बढ़ा दी है।

क्या है डेल्टाक्रोन


अब आपको और भी ज्यादा सावधान होने की जरुरत है, क्योंकि अब अगर आपको डेल्टा और ओमिक्रोन के मिक्स लक्षण देखने को मिले तो समझ जायेगा की आपको डेल्टाक्रोन हो गया है। आपको बता दें  कोरोना वायरस का एक नया स्ट्रेन, जिसे लेकर साइप्रस के रिसर्चर्स ने दावा किया है कि इसमें डेल्टा और ओमिक्रॉन दोनों वैरिएंट के लक्षण हैं। इस वायरस को यूनिवर्सिटी ऑफ साइप्रस के रिसर्चर्स ने 'डेल्टाक्रॉन' नाम दिया है।

डेल्टाक्रॉन के केस आ चुकें हैं सामने

रिसर्चर्स के मुताबिक, साइप्रस में अब तक 25 लोगों में डेल्टाक्रॉन से संक्रमित पाए गये हैं। वहीँ इस नए स्ट्रेन का पता लगाने वाले वैज्ञानिकों ने पाया कि होम आइसोलेट मरीजों की तुलना में अस्पताल में भर्ती मरीजों में डेल्टाक्रॉन पाया गया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि अभी इस पर कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी क्योंकि समय के साथ इस बात का पता चलेगा कि क्या ओमिक्रॉन से ज्यादा तेजी से फैल रहा है या नहीं। फिलहाल अभी तक मिली जानकारी के अनुसार, इस स्ट्रेन के ओमिक्रॉन से भी ज्यादा तेजी से फैलने की आशंका है।

फ्रांस में मिल चूका है एक और वैरिएंट IHU

29 दिसंबर 2021 को फ्रांस में एक नए स्ट्रेन IHU पाए जाने की बात सामने आई थी। आपको बता दें फ्रेंच रिसर्चर्स के मुताबिक नवंबर 2021 में IHU का पहला केस पाया गया था। फ्रांस में इस स्ट्रेन के कुल 12 केस मिले थे। IHU कोरोना वैरिएंट B.1.640 का सब-लीनेज है, जिसे सब-लीनेज B.1.640.2 के रूप में क्लासिफाई किया गया है। लेकिन फ्रांस के अलावा दुनिया में इसका कहीं और कोई केस सामने नही आया है। वहीँ 25 दिसंबर 2021 के बाद से IHU का कोई नया केस सामने नहीं आया है। हालांकि ये स्ट्रेन सोशल मीडिया पर काफी ट्रोल भी हुआ था, जिसे नाम दिया गया था ‘I HATE YOU’.

Related Tags


Corona's new variant came in the world how deadly 'Deltakrone' is read full news

Related Links